Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पृथ्वी की ओर बढ़ रहा Solar Storm, इस दिन हो सकता है टकराव, चलने बंद हो सकते हैं मोबाइल

NASA के वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि, एक पावरफुल सोलर स्ट्रोम पृथ्वी से टकरा सकता है. ये तूफान ‘हैलोवीन तूफान’के बाद सबसे शक्तिशाली तूफान हो सकता है.

Latest News
पृथ्वी की ओर बढ़ रहा Solar Storm, इस दिन हो सकता है टकराव, चलने बंद हो सकते हैं मोबाइल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Solar storm: वैज्ञानिकों ने एक बड़ी चेतावनी जारी की है. वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले कुछ दिन पृथ्वी के लिए मुश्किल वाले साबित हो सकते हैं. दरअसल एक पावरफुल सोलर स्ट्रोम पृथ्वी से गुरुवार-शुक्रवार की दरम्यानी रात में टकराने के आसार हैं. इसके टकराने से पृथ्वी के वातावरण में कई तरह के परिवर्तन हो सकते है. नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के अनुसार, इस सौर तूफान का असर पृथ्वी के ज्यादातर हिस्सों में देखने को मिल सकता है. सोलर स्ट्रोम के पृथ्वी के टकराने से आपके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी प्रभावित हो सकते है. इसमें मोबाइल सेवाएं, जीपीएस और इंटरनेट कनेक्टिविटी में परेशानी देखने को मिल सकती है. 

‘हैलोवीन तूफान’के बाद सबसे शक्तिशाली तूफान

इस तूफान के कारण सूर्य शक्तिशाली ज्वालाएं छोड़ रहा है. इनमें हैवी पार्टिकल्स है, जिनकी स्पीड भी काफी तेज है. (NOAA) ने कहा है कि ये जी2 क्लास मैग्नेटिक स्टॉर्म है. बाताया जा रहा है कि ऐसा शक्तिशाली सोलर स्ट्रॉर्म 20 साल बाद आ रहा है. दरअसल हाल ही एक और तूफान धरती से टकराया था, जिसका नाम भू-चुंबकीय तूफान था. वैज्ञानिकों का मानना है कि ये तूफान अक्टूबर 2003 में आए ‘हैलोवीन तूफान’ के बाद सबसे शक्तिशाली था.

यह भी पढ़े- 'मेरे साथ बुरा हुआ, पर...' खुद से मारपीट पर पहली बार क्या बोलीं Swati Maliwal

‘एक्स’ हैंडल पर जानकारी की साझा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA सन एंड स्पेस के ‘एक्स’ हैंडल ने भी यह खबर साझा की है. उन्होंने कहा है कि 13 मई को एम 6.6-श्रेणी (पिछले सप्ताह जितनी मजबूत नहीं) सौर ज्वाला भड़क उठी थीं. दरअसल, सूर्य शक्तिशाली ज्वालाएं छोड़ रहा है, जिसमें बड़ी मात्रा में आवेशित कण होते हैं. इनकी गति तेज हो गई है और इसके चलते सतह पर तीव्र चुंबकीय गतिविधि के कारण इनकी संख्या में वृद्धि हुई है.

जीपीएस (GPS) समेत इंटरनेट कनेक्टिविटी हो सकती है प्रभावित

NOAA की चेतावनी में बताया गया है कि ये तूफान नेविगेशन, रेडियो और सैटेलाइट संचालन को प्रभावित कर सकते हैं. इसके अलावा इंटरनेट कनेक्टिविटी, जीपीएस, (GPS), जैसे आपके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी प्रभावित हो सकते है. इस तूफान के टकराव से इन चुम्बकीय तरंगों से एक्टिवेट होने वाले उपकरण में बड़ा हलचल देखने को मिल सकती है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement