Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bhog Mantra: भोग लगाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, इन मंत्रों के जाप से भोजन ग्रहण करेंगे भगवान, पूर्ण होगी सभी मनोकामना 

शास्त्रों में भी कहा गया है कि भगवान के साथ ही अपने पितरों की पूजा करने से जिंदगी की तमाम परेशानियां दूर हो जाती हैं. हालांकि पूजा पाठ के कई सारे नियम बताएं गए हैं, जिन्हें फॉलो करना चाहिए

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीनए हिंदी: हिंदू धर्म में पूजा पाठ का बड़ा महत्व है. पूजा करने से मन शांत होता है. इतना ही नहीं विधि विधान से भगवान की पूजा अर्चना करने से कृपा प्राप्त होती है. सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है. शास्त्रों में भी कहा गया है कि भगवान के साथ ही अपने पितरों की पूजा करने से जिंदगी की तमाम परेशानियां दूर हो जाती हैं. हालांकि पूजा पाठ के कई सारे नियम बताएं गए हैं, जिन्हें फॉलो करना चाहिए. इसके साथ ही पूजा पाठ के बाद भगवान को भोग लगाना चाहिए. ज्यादातर लोग ऐसा करते हैं, लेकिन इसमें कई ऐसी गलती कर बैठते हैं, जिससे भोग प्रसाद तो दूर भगवान पूजा अर्चना तक को स्वीकार नहीं करते हैं. इसके अशुभ फल प्राप्त होते हैं. 

अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं इसे तुरंत सुधार लें. भगवान को भोग लगाते समय इस मंत्र को जाप करें. इससे भगवान प्रसन्न होते हैं. आपकी पूजा अर्चना को स्वीकार करते हैं. साथ ही आपकी सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. आइए जानते हैं भोग लगाने के नियम और मंत्र... 

भगवान को लगाएं सात्विक भोजन का भोग

सात्विक भोजन करना न सिर्फ आपकी सेहत को सही रखता है. यह आपके मन को शांत रखता है. मन को भटकने से रोकता है. वहीं भगवान के भोग में सात्विक भोजन ही होना चाहिए. भोग तैयार करते समय यह भी ध्यान रखें कि उसमें प्याज से लेकर लहसुन का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. भोजन को स्नान करने के बाद बनाएं. पूजा अर्चना क बाद  साफ हाथों से भगवान को भोग लगाएं. 

इन बर्तनों का न करें इस्तेमाल

भगवान को भोग लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि जिस भी बर्तन में भोग लगा रहे हैं वह साफ हो. इसके अलावा भूलकर भी एल्युमिनियम या लोहे के बर्तन में भगवान को भोग नहीं लगाना चाहिए. इसकी जगह पर स्टील, मिट्टी या फिर सोने और चांदी के बर्तनों में भगवान को भोग लगा सकते हैं. 

भोग को तुरंत न हटाएं

अगर आप भगवान को भोग लगा रहे हैं तो भोजन की थाली को तुरंत न हटाएं. उसे भगवान के सामने मंदिर में कुछ रखा रहने दें. इसके बाद ही भोजन की थाली को हटाएं. 

भगवान को भोग लगाते समय मंत्र का जाप करें

भगवान को भोग लगाते समय इस मंत्र त्वदीयं वस्तु गोविन्द तुभ्यमेव समर्पये। 
गृहाण सम्मुखो भूत्वा प्रसीद परमेश्वर ।। का जाप करें. इस मंत्र के जाप करने से भगवान प्रसन्न होते हैं. भगवान आपके द्वारा लगाए गए. भोजन को स्वीकार करते हैं. सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. घर की समस्या और परेशानियों को दूर करते हैं. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement