Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Char Dham Yatra के लिए जा रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें, वरना कदम-कदम पर होगी दिक्कत

Char Dham Yatra 2024 Guide: श्रद्धालुओं को चार धाम यात्रा पर जाने से पहले कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइये आपको इनके बारे में बताते हैं.

Latest News
Char Dham Yatra के लिए जा रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें, वरना कदम-कदम पर होगी दिक्कत

Char Dham Yatra

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Char Dham Yatra 2024: साल 2024 में चार धाम यात्रा के लिए मंदिरों के कपाट खोल दिए गए हैं. चार धाम में गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ के कपाट 10 मई को खोल दिए गए हैं. जबकि, बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को खोल दिए जाएंगे. अब श्रद्धालुओं ने चार धाम यात्रा के लिए जाना शुरू कर दिया है. चार धाम यात्रा पर जाने के लिए आपको कई बातों (Char Dham Yatra Travel Tips) का ध्यान रखना चाहिए. वरना आपको यात्रा के दौरान परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आइये उन बातों (Travel Tips) के बारे में बताते हैं जो आपको यात्रा पर जाने से पहले जरूर जान लेनी चाहिए.

चार धाम यात्रा पर जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
-  चार धाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. इस बार सीमित श्रद्धालुओं को यात्रा करने दी जाएगी. ऐसे में यात्रा पर जाने से पहले रजिस्ट्रेशन अवश्य कराएं.
- यात्रा के लिए पंजीकरण कराने के लिए आप https://registrationandtouristcare.uk.gov.in इस साइट पर विजिट करें. रजिस्ट्रेशन के लिए किसी एजेन्ट्स के झांसे में आने से बचें.
- यात्रा पर जाने से पहले मौसम पूर्वानुमान देखते रहें और उसी हिसाब से अपने साथ गर्म कपड़े, जैकेट और रैनकोट आदि लेकर जाएं.


आज से शुरु हुई चार धाम यात्रा, दर्शन के लिए पहुंचे CM पुष्कर सिंह धामी


- उत्तराखंड का मौसम ठंडा रहता है तो ऐसे में बीमार होने से बचने के लिए आप थर्मल्स, स्वेटर और शॉल भी रख लें. बारिश से सामान को बचाने के लिए वॉटरप्रूफ बैग का इस्तेमाल करें.
- वहां के मौसम के कारण आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है. इसके लिए पहले से तैयार रहें. अपने साथ यात्रा पर खांसी, जुकाम, गला दर्द, सिर दर्द की दवाइयां लेकर जाएं.
- चार धाम यात्रा के दौरान आपको दुकानों पर सभी सामान मिलने में परेशानी हो सकती है. ऐसे में टूथपेस्ट, टूथब्रश, साबुन और सैनिटाइजर आदि पर्सनल हाइजीन का सामान लेकर जाना चाहिए.

- ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद भी आपको वहां आइडी और डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ सकती है. आप अपना कोई वैलिड आइडी कार्ड और जरूरी डॉक्यूमेंट्स और इनकी फोटोकॉपी साथ में रखें.
- रास्ते में आपको एटीएम और मोबाइल नेटवर्क न मिलने के कारण पैसों के लेन-देन में दिक्कत हो सकती है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने साथ कैश जरूर रखें.
- मोबाइल फोन का चार्जर और पावरबैंक आदि जरूर रख लें. वहां पर लाइट की भी परेशानी हो सकती है. ऐसे में टॉर्च अपने साथ रखें.
- थकान और कमजोरी से बचने के लिए सूखे मेवे, सूखे अंजीर, पानी और फल आदि अपने साथ रखें. बड़े-बुजुर्गों और छोटे बच्चों का यात्रा के दौरान खास ध्यान रखें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement