Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack Signs: हार्ट अटैक से पहले बॉडी में दिखते हैं ये 9 संकेत, समय रहते कराएंगे इलाज तो बच जाएगी जान

आज के समय में बुजुर्ग के साथ ही युवाओं पर भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ गया है. इसकी वजह खराब लाइफस्टाइल और खानपान है, जो धमनियों में वसा जमाने के साथ ही खून के प्रवाह को रोक देती है, हालांकि हार्ट अटैक आने से पहले इसके कुछ संकेत दिखाई देने लगते हैं.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Heart Attack Signs And Symptoms: बदलते लाइफस्टाइल और खराब होते खानपान के साथ हार्ट अटैक के केस बढ़ते जा रहे हैं. बुजुर्ग ही नहीं कई मामलों में युवा भी हार्ट अटैक आने की वजह से अस्पताल पहुंच चुके हैं. वहीं बहुत से लोगों की मौके पर ही मौत हो जाती है. हार्ट अटैक आने के पीछे की वजह खून का दौरा कम या अचानक से रुक जाना है. खून की सप्लाई बंद या रुकते ही व्यक्ति को सांसे रुक जाती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो अचानक आने वाले हार्ट अटैक के पीछे हाई कोलेस्ट्रॉल, नसों में जमा वसा और फैट का बहुत ज्यादा बढ़ जाना है. इसे प्लाक भी कहते हैं. 

जब प्लाक फटता है तो कई बार इसका थक्का नसों में जमकर खून के प्रवाह को रोक देता है. अचानक से ब्लड सर्कुलेशन रुकने से व्यक्ति हार्ट बीट तेजी से बढ़ती है और हार्ट अटैक (Heart Attack) आता है. एक्सपर्ट्स का दावा है कि हार्ट अटैक आने से करीब 2 से 10 दिन पूर्व इसके कुछ संकेत दिखने लगते हैं. आप इन संकेतों को पहचानकर तुरंत ही डॉक्टर से परामर्श लें. इससे हार्ट अटैक आने से रोक जा सकता है. आइए जानते हैं कौन से हैं वो 9 संकेत, जिन्हें पहचानकर आप हार्ट अटैक से बच सकते हैं.


 यह भी पढ़ें- सुबह की ये 5 आदतें आपको रखेंगी हेल्दी और फिट, नहीं पड़ेंगे बीमार


हार्ट अटैक से 2 दिन पहले दिखते हैं ये संकेत 

हार्ट एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हार्ट अटैक आने के पीछे व्यक्ति का खानपान से लेकर उसका खराब लाइफस्टाइल है. हार्ट अटैक तब पड़ता है, जब नसों में प्लाक बन जाता है. यह नसों में ब्लड की सप्लाई में बाधा उत्पन्न कर देता है. कुछ मिनटों तक खून रुकने से दिल में खून और ऑक्सीजन की सप्लाई बन जाती है. इसके चलते हार्ट अटैक आता है. हालांकि हार्ट अटैक पड़ने से पहले इसके संकेत दिखने लगते हैं. इनकी पहचान न होने की वजह से लोग अनदेखा कर देता है. आइए जानते हैं कौन से वो लक्षण, जो हार्ट अटैक आने से पहले आपको अगाह कर देते हैं.  

हार्ट अटैक आने से पहले दिखते हैं ये 9 संकेत

-हार्ट अटैक आने से 2 4 दिन पहले सीने में तेज दर्द, दबाव, जकड़न महसूस हो सकती है. यह दर्द या बेचैनी, कंधे, गर्दन और जबड़ों तक पहुंच जाती है. 

-बिना मेहनत किये भी अचानक से पसीना आना तेज हो जाता है. 

-बिना कोई काम या शारीरिक मेहनत के बॉडी में दर्द या बहुत ज्यादा थकान महसूस होने लगती है. 

-सीने में बहुत अधिक जलन होने लगती है. 

-अपच की परेशानी होना भी इसी का एक संकेत है. 


 

यह भी पढ़ें- प्यास लगे तो कोल्ड ड्रिंक को 'न' कहें, नहीं तो घेर लेंगी आपको ये बीमारियां


-जी मिचलाने से लेकर चक्का आने तक की समस्या भी हार्ट अटैक का संकेत देती है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए. 

-सांस लेने में कठिनाई होना. खिंच खिंचकर सांस आना और ऑक्सीजन की कमी लगना भी हार्ट अटैक का संकेत हैं.
 
हार्ट अटैक के संकेत मिलने पर तुरंत करें ये काम

हार्ट अटैक का कोई भी संकेत मिलने पर तुरंत ही डॉक्टर से परामर्श लें. डॉक्टर द्वारा बताये गये. सभी दिशा निर्देर्शों को फॉलो करें. खानपान में बदलाव करें. अच्छी नींद लेने के साथ ही रुटीन में एक्सरसाइज जरूर शामिल करें. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement