Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रात को दिखें ये 5 लक्षण तो समझ लें बढ़ गया है Bad Cholesterol, अनदेखी पड़ सकती है भारी

High Cholesterol Symptoms: अगर आपको रात को शरीर में ये लक्षण नजर आते हैं तो समझ लें कि कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है.

Latest News
रात को दिखें ये 5 लक्षण तो समझ लें बढ़ गया है Bad Cholesterol, अनदेखी पड़ सकती है भारी

Cholesterol Symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

High Cholesterol Signs: हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण व्यक्ति को हार्ट अटैक और स्ट्रोक का सामना करना पड़ सकता है. जब शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने (Symptoms Of Rising Cholesterol) लगता है तो कई तरह के लक्षण नजर आते हैं. समय रहते इनका इलाज करा लेना बहुत ही जरूरी होता है. वरना खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के कारण आपकी जान जा सकती है.

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर रात के समय भी कई लक्षण नजर आते हैं. अगर आपको इन लक्षणों (Cholesterol Increase Symptoms) का सामना करना पड़ रहा है तो सावधान हो जाना चाहिए. चलिए आपको रात को नजर आने वाले हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों (Cholesterol Increase Symptoms at Night) के बारे में बताते हैं.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के संकेत
सांस फूलना

थकान और कमजोरी की वजह से सांस फूलना आम बात है लेकिन अगर रात को सोते समय अचानक से सांस फूलने लगती है तो यह खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का संकेत हो सकता है. ऐसे में आपको हार्ट अटैक की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इस संकेत के नजर आने पर आपको जांच करानी चाहिए.


इन 4 आटे को मिलाकर बनाएं रोटी, डायबिटीज में खाने के बाद नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर


पैरों में जलन और चिड़चिड़ापन

रात को सोते समय अचानक से जलन और चिड़चिड़ापन महसूस हो तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. यह जानलेवा हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हो सकता है. रात को पैर में जलन होने के कारण हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है.

हाथ-पैरों में झनझनाहट

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हाथ और पैरों में झनझनाहट हो सकती है. यह लक्षण नजर आने पर कोलेस्ट्रॉल की जांच कराएं और इसे कंट्रोल करने की कोशिश करें. ऐसा कर आप हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थिति से बच सकते हैं.

रात को सीने में दर्द होना

अगर आपको सोते समय रात में बार-बार सीने में दर्द की शिकायत है तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. यह हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण धमनियां ब्लॉक होने से जान जा सकती है. इस स्थिति से बचना चाहिए.

तलवों का ठंडा पड़ जाना

रात को सोने से पहले आप जूते और चप्पल उतारते हैं. ऐसे में अगर आपके पैर के तलवे बर्फ की तरह ठंडे हो जाते हैं तो समझ लें कि बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ गया है. इन सभी स्थिति में को नजरअंदाज करना आपके लिए भारी पड़ सकता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement