Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi में हवा बनी दमघोंटू, खतरनाक स्तर पर AQI, हर तरफ धुंध, कब तक रहेगा ऐसा

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता खराब स्तर पर बनी हुई है. AQI के आंकड़े हर दिन डरा रहे हैं. धुंध ने शहर की हालत और खराब की है.

article-main

Delhi Air Quality

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) के लोग जहरीली हवा में सांस लेने के लिए मजबूर हैं. शुक्रवार को भी दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) भी बुरे हाल में ही है. दिल्ली का AQI लगातार गंभीर स्तर पर बना हुआ है. खराब मौसम की वजह से हवा में मौजूद प्रदूषक कम नहीं हो रहे हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक आनंद विहार, आरके पुरम, आईजीआई हवाई अड्डे और द्वारका जैसी जगहों पर सुबह 5 बजे AQI का आंकड़ा 400 के पार रहा है. यह गंभीर स्तर है और स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है. 

दिल्ली में AQI औसतन गंभीर स्तर पर ही बना हुआ है. अगर बारिश नहीं हुई तो दिल्ली के मौसम में कोई सुधार नजर नहीं आएगा. दिल्ली की ज्यादातर जगहों पर शुक्रवार सुबह धुंध की परत छाई नजर आई. हर तरफ धुएं जैसा नजारा नजर आ रहा है. 

पढ़ें दिल्ली-एनसीआर का हाल- 
-
आनंद विहार का औसत AQI 447 दर्ज किया गया है. CPCB ने डेटा सुबह 5 बजे के आंकड़े शेयर किए हैं, इसमें  PM2.5 प्रमुख प्रदूषक है.
- CPCB के आंकड़ों के मुताबिक आरके पुरम में AQI 465, IGI एयरपोर्ट पर पर 467 और द्वारका में 490 दर्ज किया गया है.
-उत्तर प्रदेश में नोएडा और ग्रेटर नोएडा का AQI खराब स्तर पर बना हुआ है.
- CPCB की वेबसाइट पर नोएडा सेक्टर-125 का AQI 352 है, वहीं  ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-III में AQI 314 दर्ज किया गया है.
- सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक हरियाणा के गुरुग्राम में, निवासियों के लिए कोई राहत नहीं दिख रही है क्योंकि सुबह 5 बजे सेक्टर-51 में AQI 444 था.

इसे भी पढ़ें- MP-छत्तीसगढ़ में वोटिंग आज, दांव पर लगी दिग्गजों की साख, पढ़ें चुनावी हाल

कब तक दिल्ली की हवा में घुला रहेगा जहर
दिल्ली में जब तक बारिश नहीं होगी, जहरीली हवा की मौजूदगी बनी रहेगी. कृत्रिम उपायों से हालात काबू में होते नजर नहीं आ रहे हैं. सरकार ग्रैप जैसे प्लान लागू कर रही है लेकिन इस मौसम में ज्यादा सुधार होता नजर नहीं आ रहा है. दिल्ली की हवा जहरीली बनी हुई है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement