Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dizziness In Summer: गर्मी में बेहोशी और चक्कर आने के पीछे हो सकते हैं ये 5 बड़े कारण, बचाव के लिए तुरंत अपनाएं ये उपाय

Dizziness In Summer: गर्मी के मौसम में बेहोशी और चक्कर आने की समस्या बढ़ जाती है, इसके पीछे ये 5 बड़े कारण हो सकते हैं. आइए जानते हैं इससे आप बचाव कैसे कर सकते हैं...

Latest News
article-main

गर्मी में अचानक से बेहोशी और चक्कर आने के पीछे के कारण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गर्मी के मौसम में सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है, इस मौसम में अत्‍यधिक थकान, धूप और पसीने की वजह से कई लोगों को कमजोरी, चक्‍कर आने और बेहोशी की (Dizziness In Summer) समस्‍या होने लगती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्मियों में सर्दियों के मुकाबले इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और इस कारण वायरल, बैक्टीरिया तेजी से अटैक करने लगते हैं. ऐसे में इस मौसम में खुद का (Summer Health) खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है...

गर्मी के मौसम में चक्‍कर आने की समस्‍या अलग अलग लोगों में अलग अलग वजहों से हो सकती है, सामान्य मामलों में बिना किसी मेडिकेशन के इस समस्‍या को आसानी से ठीक कर सकते हैं. अगर आपको ये समस्या हो तो तुरंत ये काम करें...

गर्मी में बेहोशी और चक्कर आने के कारण

डिहाइड्रेशन: गर्मी के मौसम में ज्यादातक मामलों में बेहोशी या चक्कर आने का मुख्य कारण डिहाइड्रेशन होता है. इसलिए इस मौसम में शरीर में पानी की कमी न होने दें और डाइट में ऐसे फल और सब्जियों को शामिल करें. 
 
एयर फ्लो में दिक्कत: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कम हवादार जगह पर काम करने या रहने से सिर में भारीपन महसूस हो सकता है और इसकी वजह से आपको बेहोशी और चक्कर आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

अधिक सूर्य के संपर्क में रहना: इस मौसम में ज्यादा देर तक धूप में रहने के कारण (सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक) बेहोशी और चक्कर आने की समस्या हो सकती है. 

अचानक से तापमान में बदलाव: गर्मी में AC से अचानक बाहर निकलने पर आपका शरीर मौसम में हुए अचानक बदलाव में खुद को एडजस्ट नहीं कर पाता है और इसके कारण बेहोशी और चक्कर आने की समस्या हो सकती है. 

लू लगना:  इसके अलावा लू लगने के कारण भी अचानक से बेहोशी और चक्कर आने की समस्या हो सकती है. ऐसे में गर्मी के मौसम में बेवजह बाहर न निकलें. 

कैसे करें बचाव?

- पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और पानी से भरपूर फलों-सब्जियों सेवन करें.  
- ज्यादा चाय या कॉफी पीने से बचें, इससे डिहाइड्रेशन का खतरा हो सकता है.
- गर्मी में ओआरएस लेते रहें. 
- गर्मियों में नारियल पानी और नींबू पानी का सेवन जरूर करें.
- सूती, ढीले-ढाले और हल्के कपड़े ही पहनें. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement