Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lemon Water Side Effects: वजन घटाने के लिए रोज पीते हैं नींबू पानी? हो सकती हैं ये बीमारियां, आज से ही छोड़ें आदत

Lemon Water Side Effects: वजन घटाने के लिए अंधाधुंध नींबू पानी पी रहे हैं तो आपको इसका नुकसान झेलना पड़ सकता है. आइए जानते हैं ज्यादा नींबू पानी पीने से सेहत को क्या नुकसान होते हैं..

Lemon Water Side Effects: वजन घटाने के लिए रोज पीते हैं नींबू पानी? हो सकती हैं ये बीमारियां, आज से ही छोड़ें आदत

वजन घटाने के लिए रोज पीते हैं नींबू पानी? हो सकती हैं ये बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः खराब जीवनशैली और गड़बड़ खान-पान के कारण आजकल लोगों को मोटापे की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में लोग बढ़ते वजन पर काबू पाने के लिए जिम में घंटो जिम में पसीना बहाते हैं और कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. इसके (Lemon Water Side Effects) अलावा कई लोग वजन घटाने के लिए नींबू पानी का सेवन करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा नींबू पानी पीने से सीने में जलन हो सकती है. सीमित मात्रा में इसका सेवन करने से सेहत को अनगिनत फायदे (Lemon Water) मिलते हैं. लेकिन अगर आप वजन घटाने के लिए अंधाधुंध नींबू पानी पी रहे हैं तो आपको इसका नुकसान झेलना पड़ सकता है. आइए जानते हैं ज्यादा नींबू पानी पीने से सेहत को क्या नुकसान होते हैं और (Lemon Water For Weight Loss) इससे किन बीमारियों का खतरा बढ़ता है...

नींबू पानी पीने से शरीर को होते हैं यह साइड इफेक्ट्स

- बता दें कि नींबू पानी ज्यादा पीने से सीने में जलन होती है, क्योंकि यह प्रोटीन को तोड़ने वाले एंजाइम पेप्सिन को एक्टिव करता है. इतना ही नहीं इसके अधिक सेवन से पेप्टिक अल्सर की स्थिति और भी खतरनाक हो सकती है.

क्या है एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम? जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

- नींबू पानी पीने से भी डिहाइड्रेशन होता है और जब आप नींबू पानी पीते हैं तो यह यूरिन के जरिए शरीर को डिटॉक्स करता है. ऐसे में इस प्रक्रिया में कई इलेक्ट्रोलाइट्स और सोडियम जैसे तत्व पेशाब के जरिए बाहर निकल जाते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ता है. इतना ही नहीं नींबू पानी के अधिक सेवन से भी पोटेशियम की कमी हो सकती है.

- इसके अलावा विटामिन सी की अत्यधिक मात्रा रक्त में आयरन के स्तर को बढ़ा सकती है, जो खतरनाक साबित हो सकता है. इससे आपके आंतरिक अंग क्षतिग्रस्त हो सकते हैं.

- नींबू में साइट्रिक एसिड होता है और ऑक्सालेट भी पर्याप्त मात्रा में होता है. ऐसे में अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से यह शरीर में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है, जिससे किडनी में पथरी होने का खतरा बढ़ता है.

ठंड में बढ़ रहे हैं निमोनिया के मामले, ये लक्षण दिखें तो भूलकर भी न करें नजरअंदाज

- इसके अलावा ज्यादा नींबू पानी पीने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. बता दें कि नींबू में एसिडिटी होती है, जिससे हड्डियों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. साथ ही इसके सेवन से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है.

- अगर आपको टॉन्सिल की समस्या है तो नींबू पानी का सेवन गलती से न करें. ऐसा करना हानिकारक हो सकता है और अगर नींबू पानी का सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो इससे गले में खराश हो सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement