Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hing Doodh Ke Fayde: पाइल्स से खराब लिवर तक, दूध में हींग मिलाकर पीने से ये 5 बीमारियां रहती हैं दूर

Hing With Milk Benefits: दूध में मिलाकर इसका सेवन करने से सेहत को जबरदस्त फायदे होते हैं. इससे कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर होती हैं.

Hing Doodh Ke Fayde: पाइल्स से खराब लिवर तक, दूध में हींग मिलाकर पीने से ये 5 बीमारियां रहती हैं दूर

पाइल्स से खराब लिवर तक, दूध में हींग मिलाकर पीने से ये 5 बीमारियां रहती हैं दूर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  हींग न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं आयुर्वेद में इसका उपयोग कई तरह की गंभीर (Hing With Milk) बीमारियों के उपचार में किया जाता है. बता दें कि इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेट्री और ऐंटी वायरल गुण पाए जाते हैं, जो हमारे सेहत को अनेक फायदे पहुंचाते हैं. ऐसे में इसका रोजाना सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो (Hing With Milk Benefits) सकता है. आमतौर पर सब्जी, साग या फिर दाल में हींग का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन दूध में मिलाकर इसका सेवन करने से सेहत को जबरदस्त फायदे होते हैं. इससे कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर होती हैं. आइए जानते हैं (Health Tips) दूध में हींग मिलाकर पीने से सेहत को क्या- क्या फायदे होते हैं... 

लिवर के लिए है फायदेमंद

दूध में हींग मिलाकर पीने से शरीर अंदर और बाहर दोनों ही तरह से एक्टिव हो जाता है. इतना ही नहीं इसे पीने से लिवर से जुड़ी सभी समस्याओं से राहत मिलती है और पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती है.

वैक्सीनेशन नहीं, कम उम्र के लोगों की अचानक हो रही मौत के पीछे ये है बड़ी वजह

पाइल्स बवासीर की समस्या करे दूर

बता दें कि हींग वाला दूध पीने से इसमें मौजूद पोषक तत्वों की वजह से बवासीर जैसी अत्यंत दर्दनाक बीमारी में भी आराम मिलता है. रोजाना दूध में हींग मिलाकर पीने से पाइल्स में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है. 

हिचकी की समस्या से दिलाए छुटकारा 

हिचकी आना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन कुछ लोगों को हिचकी आती है तो जल्दी बंद नहीं होती. ऐसे में इसकी वजह से उन्हें बहुत परेशानी होती है. इस स्थिति में दूध में हींग मिलाकर पीने से जल्दी आराम मिलता है और हिचकी बंद हो जाती है. 

कान दर्द से मिलता है आराम 
 
इसके अलावा अगर आपके भी कान में तेज दर्द है तो बकरी के दूध में हींग मिलाकर ड्रॉपर की मदद से अपने कानों में दवा की तरह डालें. इससे कान दर्द कुछ ही समय में छूमंतर हो जाएगा और आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

जलेबी से अंडे की जर्दी तक, ये 4 चीजें शरीर में बढ़ाते हैं कोलेस्ट्रॉल

पाचन शक्ति बढ़ाने में करता है मदद 

वहीं दूध और हींग में मौजूद पोषक तत्वों से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और रोजाना हींग वाला दूध पीने से आप हमेशा फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करेंगे. इसके अलावा गैस, एसिडिटी,कब्ज या फिर अपच की समस्या होने पर दूध में हींग मिलाकर पी सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement