Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Boiled Rice Water: उबले चावल का पानी बवासीर से लेकर ब्लड प्रेशर तक में है फायदेमंद, माड़ पीने के और भी हैं कई फायदे

Boied Rice Water For Constipation: चावल उबाल कर उसके बचे पानी को अगर फेंक देते हैं तो रुकिए, ये कई बीमारियों की दवा भी है. माढ़ में कई ऐसे तत्व होते हैं जो न केवल सेहत के लिए फायदेमंद हैं बल्कि कुछ रोगों में भी.

Latest News
article-main

माढ़ पीने के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

What are the benefits of Madh: चावल उबालने के बाद जो पानी यानी माढ़ बचता है वह पोषक तत्वों से भरा होता है. चावल का पानी कई रोगों के इलाज के साथ ही आपकी स्किन से लेकर  बालों के लिए भी फायदेमंद होता है.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा प्रकाशित 2022 के एक अध्ययन में कहा गया है कि चावल के पानी में विटामिन बी, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य का समर्थन करते हैं. 

शरीर को मिलते हैं ये फायदे 
 
रिहाइड्रेट कर ऊर्जा बढ़ाता है - माढ़ किसी बीमारी या  शारीरिक गतिविधि के बाद रिहाहड्रेट भी करता है पुनर्जलीकरण करना आवश्यक है. गर्मी में इसे पीने से पसीने से लॉस हुए इलोक्ट्रोलाइट को भी माढ़ पी कर फिर से शरीर में रिस्टोर किया जा सकता है चावल की तरह इसका स्टार्च भी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो आपको ऊर्जा देगा. दस्त या पेट खराब होने पर इसका पानी देना चाहिए.
 
बवासीर- कब्ज में फायदेमंद- अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं या बीमारियों से पीड़ित हैं तो चावल का पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आपको बावासीर या कब्ज की समस्या है तो आपको स्टार्च पीना चाहिए. उबले चावल का पानी पाचन में भी सुधार करता है, जिससे कब्ज से राहत मिलती है.

बुखार में फायदेमंद- पहले हल्के बुखार होने पर चावल का मांड पीने का चलन था. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और साथ ही पोषण की कमी भी पूरी हो जाती है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है.
 
बीपी को रखता है कंट्रोल- चावल में सोडियम की मात्रा भी कम होती है. जिसके कारण इसका पानी रक्तचाप और उच्च रक्तचाप दोनों को कम करने या नियंत्रित करने में सहायक है.
 
त्वचा के लिए फायदेमंद- चावल का पानी त्वचा की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इससे अपना चेहरा धो लें, कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर अपना चेहरा धो लें. या ऊन को स्टार्च में डुबोकर चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें.

मासिक धर्म की ऐंठन से राहत-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन का मानना ​​है कि मासिक धर्म में ऐंठन का अनुभव करने वाली महिलाओं के लिए, चावल का पानी मासिक धर्म में ऐंठन के लिए एक प्राकृतिक उपचार हो सकता है . चावल के पानी के आराम देने वाले गुण मांसपेशियों के संकुचन को शांत करने और मासिक धर्म के दौरान दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. जब आपको असुविधा महसूस हो तो राहत पाने के लिए एक कप गर्म चावल का पानी पिएं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement