Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Control Remedy: इन बीजों को भिगोकर या भूनकर खाएं, डायबिटीज में कभी नहीं होगा ब्लड शुगर हाई

Diabetes Home Remedy: ब्लड शुगर हाई हो या डायबिटीज कंट्रोल में रखनी है तो आपके रोज के डाइट रूटीन में एक खास बीज का होना बहुत जरूरी है. दवा के साथ अगर आप इस बीज को लेते रहेंगे तो डायबिटीज में शुगर हाई होना रूक सकता है.

Latest News
article-main

डायबिटीज को कंट्रोल करने में फ्लैक्स सीड्स क्यों है कारगर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

How to Control Blood Sugar Naturally: डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसमें  खान-पान और जीवनशैली पर फोकस रखा जाए तो उसे कंट्रोल करना आसान होता है. कुछ नेचुरल चीजें भी ऐसी हैं जिन्हें खाकर भी शुगर को कंट्रोल रखा जा सकता है.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी के बीज लो ग्लाइसेमिक लोड के साथ हाई फाइबर वाले होते हैं जो शुगर को कम करने में कारगर हैं. एंटीऑक्सीडेंट, हाइपोलिपिडेमिक और हाइपोग्लाइसेमिक से भरी अलसी इंसुलिन रेजिस्टेंस को सही करने के साथ ही को टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में भी कारगर होती है. बता दें कि ऑक्सीडेटिव तनाव शुगर लेवल को हाई करने का एक बड़ा कारण भी होता है.  

अगर आप रोज 100 ग्राम तक इसका सेवन करने से आपके रक्त शर्करा का स्तर नहीं बढ़ेगा और रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी. अलसी के बीज डायबिटीज के रोगियों की थकान भी दूर करते हैं. आइए जानें अलसी के बीज ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कैसे कारगर हैं.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार टाइप 2 डायबिटीज वाले 29 लोगों पर 4 सप्ताह के एक अध्ययन में पाया गया कि प्रति दिन 10 ग्राम अलसी पाउडर का सेवन करने से फास्टिंग ब्लड शुगर में 19.7% की कमी आई थी.
 
अलसी का काढ़ा बनाएं या भूनकर खाएं 

डायबिटीज के रोगी अलसी के बीजों को भूनकर पाउडर बना लें या इसे भीगोकर काढ़े के रूप में सुबह खाली पेट ले सकते हैं. अलसी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल से लेकर वजन, बीपी, थायराइड और पेट से जुड़ी कई बीमारियां दूर होती हैं.

ऐसे बनाएं अलसी का काढ़ा
अलसी का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले 2 कप पानी में 2 बड़े चम्मच अलसी मिलाएं. - इसके बाद पैन को गैस पर रखें. इस दौरान गैस की आंच धीमी रखें. गर्म होने पर इसमें तैयार मिश्रण डालें. फिर इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए. जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें और छान लें. अभी इसका सेवन करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement