Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वर्ल्ड कप के फाइनल में क्यों हारी टीम इंडिया, कोच राहुल द्रविड़ ने बताई असली वजह

Cricket World Cup 2023 Final: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को ICC वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में हराकर छठी बार हराकर खिताब अपने नाम कर किया.

article-main

Rahul Dravid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारत को हराकार एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड चैंपियन बन गया. ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 6 विकेट से हराया और छठी बार यह खिताब अपने नाम किया. वहीं भारत का तीसरी बार वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट गया. इस हार के बाद करोड़ों भारतीय फैंस में मायूसी छा गई. ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में बाएं हाथ के ओपनर बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने शानदार पारी खेली. उन्होंने 137 रन बनाकर वर्ल्ड कप को ऑस्ट्रेलिया की झोली में डाल दिया. हार के बाद टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ का बयान आया.

कोच राहुल द्रविड़ ने कहा, 'यह दिन हमारे लिए काफी मुश्किल भरा रहा. हम टूर्नामेंट में काफी अच्छा खेले लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम हमसे बेहतर खेली, उनको हमारी तरफ से बधाई. उन्होंने कहा कि रोहित शर्मा ने शानदार कप्तानी की. इस वर्ल्ड कप के दौरान वह कड़ी मेहनत करते नजर आए. वह कप्तानी करते हुए टीम के लिए एक उदाहरण पेश करना चाहते थे. 

साझेदारी करने में रहे नाकाम
राहुल द्रविड़ ने कहा कि पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी शानदार रही. लेकिन आखिरी मुकाबले में टीम प्रेशर को नहीं झेल पाई. उन्होंने कहा कि पावरप्ले के दौरान टीम इंडिया ने 80 से ज्यादा रन बनाए. फिर भी एक बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकामयाब रही. जब आपके शुरुआत में विकेट गिर जाते हैं तो साझेदारी करना अहम होता है, लेकिन हमारे बल्लेबाज यह करने में नाकाम रहे. हम थोड़ा रक्षात्मक हो गए. कोच ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत भी ठीक नहीं थी लेकिन उन्होंने एक बड़ी साझेदारी कर इस मैच को अपने नाम कर लिया.

ये भी पढ़ें- World Cup 2023 में पहले 5 मैच नहीं खेले, 23 दिन बाद Travis Head बन गए सबसे बड़े खिलाड़ी

हार पर क्या बोले कप्तान रोहित
वहीं, कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि विश्व कप फाइनल में बल्लेबाजी अच्छी नहीं रही जिससे नतीजा पक्ष में नहीं गया लेकिन उन्हें पूरी टीम पर गर्व है.  मैच के बाद उन्होंने कहाकि परिणाम भले ही पक्ष में नहीं रहा लेकिन हम जानते हैं कि आज हमारा दिन अच्छा नहीं रहा. लेकिन मुझे टीम पर गर्व है.’ भारतीय टीम 240 रन के स्कोर पर सिमट गई थी और इस लक्ष्य का बचाव करना मुश्किल था. उन्होंने कहा अगर ईमानदारी से कहूं तो अगर स्कोर में 20-30 रन जुड़ते तो अच्छा होता. जब केएल राहुल और विराट बल्लेबाजी कर रहे थे तो उस समय लग रहा था कि हम 270-280 रन के स्कोर तक पहुंच जायेंगे. लेकिन हमने लगातार विकेट गंवा दिए.’ 

भारतीय कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया के छठी बार चैम्पियन बनने पर कहा, ‘आस्ट्रेलिया ने तीन विकेट गंवाने के बाद बड़ी साझेदारी की. 240 रन बनाने के बाद हम चाहते थे कि शुरुआती विकेट मिल जायें. लेकिन श्रेय ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन को जाता है जिन्होंने हमें खेल से पूरी तरह बाहर कर दिया. रोहित ने टॉस गंवाने के बाद कहा था कि अगर वह टॉस जीतते तो बल्लेबाजी का फैसला करते. उन्होंने कहा कि मुझे लगा था कि रोशनी में बल्लेबाजी करने के लिए विकेट बेहतर है. हम जानते थे कि रोशनी में यह बेहतर होगा लेकिन हम इसे कोई बहाना नहीं बनाना चाहते. हमने अच्छी बल्लेबाजी नहीं की लेकिन बड़ी साझेदारी करने के लिए उनके दो खिलाड़ियों को श्रेय जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement