Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जिस खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज को बनाया चैंपियन उस पर लगा 6 साल का बैन, इस मामले में फंसे

वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी मार्लोन सैमुअल्स को अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के एंटी करप्शन के उल्लंघन मामले में दोषी पाया गया है.

जिस खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज को बनाया चैंपियन उस पर लगा 6 साल का बैन, इस मामले में फंसे

Marlon Samuels

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर मार्लोन सैमुअल्स पर 6 साल का बैन लगाया गया है. उन्हें अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के एंटी करप्शन के उल्लंघन मामले में दोषी पाया गया है. इस बैन के बाद अब सैमुअल्स किसी भी प्रकार का क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे. आईसीसी के अनुसार उन पर यह बैन 11 नवंबर से मान्य होगा. सैमुअल्स पर 2021 में आरोप लगाए गए थे, जिसमें वह इस साल अगस्त में दोषी पाए गए. आइए जानते हैं पूरा माजरा क्या है.

यह भी पढ़ें: खत्म हो गई क्रिकेट के लिए दिलचस्पी? सूर्यकुमार यादव को बोलनी पड़ी ये बात

यह है पूरा मामला?

सैमुअल्स 2019 में अबू धाबी टी10 लीग का हिस्सा थे. वह हाशिम अमला की कप्तानी वाली टीम कर्नाटका टस्कर्स की टीम में थे. उन्होंने उस सीजन कोई मैच नहीं खेला, लेकिन भ्रष्टाचार रोधी नियम तोड़ बैठे. इस टूर्नामेंट को अमीरात क्रिकेट बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाता है. सैमुअल्स को चार मामलों में दोषी पाया गया है. उन्हें आर्टिकल 2.4.2 के उल्लंघन का दोषी पाया गया, जिसमें एंटी करप्शन आधिकारी को किसी काम के एवज में गिफ्ट, पैसे जैसी जानकारी न देना शामिल है.

इसके अलावा उन्हें आर्टिकल 2.4.3 के उल्लंघन का भी दोषी पाया गया था, जिसमें ऐसी किसी मेहमान नवाजी की जानकारी न देना शामिल है, जिसकी कीमत 750 अमेरिकी डॉलर या उससे ज्यादा हो. वहीं उन्हें आर्टिकल 2.4.6 और 2.4.7 के उल्लंघन का भी दोषी पाया गया.

आईसीसी के एचआर और इंटिग्रिटी यूनिट के हेड ऐलेक्स मार्श ने कहा, "सैमुअल्स ने करीब 20 साल तक इंटरनेशलन क्रिकेट खेला है, जिस दौरान उन्होंने कई सारे एंटी करप्शन सेशन में हिस्सा लिया है. उन्हें पता है कि एंटी करप्शन कोड में क्या क्या चीजें आती हैं. हालांकि वह अब रिटायर हो चुके हैं, लेकिन जब ये अपराध हुए, तो वह उसका हिस्सा थे. छह साल का बैन उन लोगों के लिए कड़ा मैसेज होगा, जो इस तरह का अपराध करने की सोचते हैं."

वेस्टइंडीज को जिताए दो टी20 वर्ल्ड कप

सैमुअल्स 2012 और 2016 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में टॉप स्कोरर रहे. जिसकी बदौलत वेस्टइंडीज की टीम दोनों बार चैंपियन बनी. 2012 के फाइनल में सैमुअल्स अकेले दम पर अपनी टीम को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचा, जिसके बाद गेंदबाजों ने श्रीलंका की चुनौती को थाम लिया था. वहीं जब 2016 के फाइनल में कार्लोस ब्रेथवेट ने लगातार चार छक्के मारकर मैच खत्म किया, तब दूसरे छोर पर सैमुअल्स ही खड़े थे. उन्होंने 18 साल लंबे इंटरनेशनल करियर में 11 हजार से ज्यादा रन बनाए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement