Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Asian Games 2023 Day 1 Schedule: पहले दिन ही 9 गोल्ड होंगे दाव पर, क्रिकेट के अलावा हॉकी और टेनिस के भी होंगे मुकाबले

Asian Games 2023: रविवार को खेलों के पहले दिन भारत के कई खिलाड़ी मैदान पर उतरेंगे लेकिन दाव पर सिर्फ तैराकी, निशानेबाजी और रोविंग के पदक होंगे.

Asian Games 2023 Day 1 Schedule: पहले दिन ही 9 गोल्ड होंगे दाव पर, क्रिकेट के अलावा हॉकी और टेनिस के भी होंगे मुकाबले

Indias Schedule at Asian Games 2023 Day 1 rowing shooting and swimming are medal events for india

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शनिवार को यहां हांग्जो में एशियन गेम्स का एक अलग अंदाज में उद्घाटन समारोह आयोजित हुआ. जिसमें नॉनकार्बन आतिशबाजी और डिजिटल मशाल रिले ने दर्शकों को काफी प्रभावित किया. लगभग दो घंटे तक चले इस समारोह में नये युग में चीन, एशिया और दुनिया के अंतर संबंधों के साथ-साथ एशियाई लोगों की एकता, प्रेम और दोस्ती को दिखाया गया. समारोह में चीन और एशिया के भाव को दिखाया गया. इसमें देश की सांस्कृतिक विरासत, हजारों साल पुरानी सभ्यता और आधुनिक प्रौद्योगिकी के मिश्रण को बेहद सुंदर दृश्यों से दिखाया गया. इसमें चीन के आधुनिकीकरण के प्रयासों को खूबसूरती से पेश किया गया. पूरे कार्यक्रम में चीन की प्रौद्योगिकी की ताकत हर जगह दिख रही थी जिसमें खेलों की ‘फ्लेम’ को डिजिटल प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से जलाया गया. 

ये भी पढ़ें: वर्ल्डकप से पहले ये गेंदबाज बना भारत के लिए खतरा, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की भी बढ़ाएगा मुश्किलें

पारंपरिक तौर पर लौ को जलाने के लिए एक मशालवाहक का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन पहली बार इसके लिए कई डिजिटल मशालवाहक दिखे जो ‘वर्चुअल’ और ‘वास्तविक’ दुनिया का मेल था.  इस बार एशिया में करोड़ों लोगों की उम्मीदों और सपनों को आगे बढ़ाने के लिए कई व्यक्तियों को ‘डिजिटल’ मशालवाहक के तौर पर चुना गया जिन्होंने चलते हुए स्टेडियम के अंत में एक साथ लौ प्रज्वलित की. ‘थ्री-डी डुअल एरियल परफोरमेंस’ प्रौद्योगिकी का भी पहली बार किसी बड़े स्टेडियम में इस्तेमाल किया गया जिसके जरिये कियानतांग नदी के क्षेत्र को दिखाया गया. 

भारत के 655 एथलीट ले रहे हैं एशियन गेम्स में भाग

करीब 80,000 दर्शकों की क्षमता वाला ‘बिग लोटस’ स्टेडियम प्रतिभागी देशों के खिलाड़ियों के स्वागत किया गया. भारत के करीब 100 एथलीट और अधिकारियों ने जैसे ही मार्च के लिए स्टेडियम में प्रवेश किया, वैसे ही तालियों की तेज गड़गड़ाट हुई जिसमें दल के ध्वजवाहक हरमनप्रीत सिंह और लवलीना बोरगोहेन तिरंगा लिये सबसे आगे थे. भारतीय दल की परेड आठवें नंबर पर रही. पुरुष एथलीट जैकेट और खाकी कुर्ता पहने थे जबकि महिला खिलाड़ियों ने ब्लाउज और खाकी रंग की साड़ी पहनी हुई थी. भारत के 655 एथलीट इन खेलों में हिस्सा ले रहे हैं. करीब एक घंटे तक चले देश के दलों के स्वागत के बाद 30 मिनट के सांस्कृतिक कार्यक्रम ने दर्शकों को दिल जीत लिया. फिर लौ प्रज्वलित करने के बाद आधिकारिक गान प्रस्तुत किया गया. 

ये भी पढ़ें: हांग्जो में एशियन गेम्स का हुआ उद्घाटन, भारत ने अब तक का सबसे बड़ा दल चीन भेजा

हांग्जोमें 12,000 से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे. टोक्यो में हुए ओलंपिक खेलों में लगभग 11,000 खिलाड़ियों ने भाग लिया था जबकि अगले साल होने वाले पेरिस ओलंपिक में लगभग 10,500 खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा करेंगे. इंडोनेशिया में हुए 2018 एशियाई खेलों में 11,000 से अधिक खिलाड़ियों ने भाग लिया था. एशियाई खेलों के 19वें सत्र का आयोजन हांग्जो के अलावा पांच अन्य शहरों में होगा. ये शहर हुझोउ, निंगबो, शाओक्सिंग, जिंहुआ और वेनझोउ हैं. एशिया के 45 देश और क्षेत्र इस दौरान 40 खेलों और 61 स्पर्धाओं में 481 स्वर्ण पदकों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे. इसमें पहली बार ईस्पोर्ट्स को भी पदक वाले खेलों में शामिल किया गया है. शनिवार के हुए उद्घाटन समारोह से पहले ही फुटबॉल, वॉलीबॉल, क्रिकेट, पाल नौकायन, नौकायन, टेबल टेनिस और मॉडर्न पेंटाथलॉन की प्रतियोगिताएं शुरू हो गयी थीं.

एशियम गेम्स 2023 के पहले दिन इन खेलों पर होगी नजर

अब रविवार से इन खेलों में अलग अलग देश के एथलीट पदक की लड़ाई लड़ेंगे. भारत के लिए खेलों का पहला दिन खास रहने वाला है, जहां उसकी नजर 9 गोल्ड पर लगी है. इसमें 5 पदक रोविंग, 1 शूटिंग और 3 तैराकी में पदक दाव पर लगे हैं. इसके लिए भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम भी अपने अभियान का आजाग करेगी. फुटबॉल में भी भारतीय पुरुष और महिला टीम अपने शुरुआती मुकाबले खेलेगी. इसके अलावा टेनिस, टेबल टेनिस, मुक्केबाजी, तलवारबाजी, चेज, रग्बी और वुशु के मुकाबले भी होंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement