Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Disadvantages of Paracetamol: बुखार-दर्द में पेरासिटामोल का ओवरडोज़ लिवर तक कर सकता है फेल

बुखार, बदन दर्द या सिरदर्द में बार-बार पेरासिटामोल लेने की आदत है तो इसे बदल लेंं क्योंकि पेरासिटामोल ओवरडोज के कई नुकसान हैं.

Latest News
article-main

Disadvantages of Paracetamol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः पैरासिटामोल की अधिक मात्रा से शरीर पर विषैला प्रभाव पड़ता है और लिवर खराब होने तक का खतरा रहता है. लंबे समय तक किसी भी दवा का अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकता है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो खुद डॉक्टर बन जाते हैं और आम छोटी-मोटी बीमारियों में पैरासिटामोल यूज करने लगते  हैं.

बहुत से लोग शरीर में दर्द, सिरदर्द, बुखार महसूस होने पर तुरंत पैरासिटामोल ले लेते हैं. पेरासिटामोल एक ऐसी दवा है जिसके लिए किसी भी प्रकार के डॉक्टर के प्रीस्क्रिप्शन आवश्यकता नहीं होती है और इसे दवा की दुकान पर आसानी से खरीदा जा सकता है. आप जानते हैं कि इस दवा का ओवरडोज आपकी सेहत पर जहर की तरह असर करता है. आइए जानते हैं कि पैरासिटामोल का अधिक सेवन सेहत पर किस तरह असर डालता है.

पैरासिटामोल के अधिक सेवन से लिवर पर पड़ता है प्रेशर
पेरासिटामोल की अधिक मात्रा लिवर के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है. पेरासिटामोल का चयापचय मुख्य रूप से लिवर में होता है. इस दवा के अधिक सेवन से शरीर में विषाक्त पदार्थों का अत्यधिक उत्पादन होता है जो लिवर कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है. अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हल्के दर्द और बुखार की स्थिति में पैरासिटामोल लेने से बचना चाहिए.

पैरासिटामोल के अधिक सेवन पर हो सकती हैं ये दिक्कतें

अधिक मात्रा में पेरासिटामोल का सेवन करने से मतली, उल्टी, पेट दर्द और भूख न लगना जैसे लक्षण हो सकते हैं, जो पेरासिटामोल विषाक्तता का परिणाम हो सकता है. इस दवा की अधिक मात्रा लेने से बीमारी के इलाज में देरी हो सकती है.

पैरासिटामोल के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव
बहुत अधिक पैरासिटामोल लेने से लीवर ख़राब हो सकता है. इसके लंबे समय तक उपयोग से लीवर को नुकसान भी हो सकता है, जिससे लिवर प्रत्यारोपण की आवश्यकता पड़ सकती है. लिवर ट्रांसप्लांट एक गंभीर स्थिति है जिससे मरीज की मौत भी हो सकती है. ऐसी स्थिति में व्यक्ति कोमा में भी जा सकता है.

पेरासिटामोल का सेवन कितना करें?
इंटरनल मेडिसिन विशेषज्ञ के अनुसार पैरासिटामोल के लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए. यदि इस दवा को लेने के बारे में कोई संदेह है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. इमरजेंसी में आप एक गोली या छः से 8 घंटें में दो गोली ले सकते हैं. बेहत होगा कि डॉक्टर के बिना परामर्श के दवा न लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement