Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cyber Crime: लालच में आकर CA ने गंवाए 2 करोड़ रुपये, व्हाट्सएप मैसेज कैसे बना लूट की जड़?

Cyber Crime: गुजरात के अहमदाबाद में साइबर क्राइम का मामला सामने आया है, जिसमें 2 करोड़ रुपये की ठगी की गई है.

Latest News
Cyber Crime: लालच में आकर CA ने गंवाए 2 करोड़ रुपये, व्हाट्सएप मैसेज कैसे बना लूट की जड़?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Cyber Crime: देश में आए दिन Cyber fraud के मामले सामने आते रहते हैं. इन मामलों में लोग लाखों-करोड़ों रुपये की ठगी का शिकार होते हैं. ताजा मामला गुजरात का है. इस मामले में एक रिटायर चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) को 1.97 करोड़ रुपये का चूना लगा है. इस Cyber fraud केस में आरोपी ने पीड़ित को स्टॉक मार्केट में पैसा लगवाने का झांसा देकर ठगा है, जिसकी शुरुआत एक व्हाट्सएप मैसेज से हुई थी. आइए आपको बताते हैं कि कैसे एक व्हाट्सएप मैसेज से इस ठगी को अंजाम दिया गया है. 

गुजरात के अहदाबाद का है मामला

गुजरात के अहमदाबाद साइबर क्राइम ब्रांच में 14 मई मधुकांत पटेल ने अपने साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है. उन्होंने बताया कि उन्हें एक अनजान नंबर फरवरी माह के पहले सप्ताह WhatsApp पर एक मैसेज आया था. यह मैसेज सुनील सिंघानिया नाम के व्यक्ति द्वारा किया गया है. सुनील सिंघानिया बेंगलुरु का निवासी है. सिंघानिया ने मधुकांत पटेल को मैसेज पर बताया कि वह स्टॉक एक्सपर्ट करणवीर ढिल्लों का असिस्टेंट है. इसके बाद उसने पटेल को एक WhatsApp ग्रुप में शामिल किया, जिसका नाम ‘Stock Vanguard 150’ था.

ग्रुप में मिलते थे इंस्ट्रक्शन

शिकायतकर्ता ने साइबर क्राइम ब्रांच में बताया कि इस ग्रुप में सिंघानिया कि तरफ से स्टॉक मार्केट को लेकर रेकेमंडेशन दी जाती थी. इसके बाद मधुकांत पटेल और सुनील सिंघानिया के बीच व्हाट्सएप मैसेज का सिलसिला जारी हो गया. दोनों एक दूसरे को पर्सनल मैसेज करने लगे. शिकायत करते समय पटेल ने बताया कि उसे लगता था कि सिंघानिया अच्छा व्यक्ति है. पटेल ने बताया कि ग्रुप भी कई लोग कहा करते थे कि उनकी अच्छी कमाई हो रही है. 

इनवेस्टमेंट का प्लान देखकर फंसा मधुकांत
  
इसके बाद मधुकांत ने भी कुछ रुपये इनवेस्टमेंट करने का प्लान बनाया. इसके बाद उसने एक वेबसाइट पर लॉगइन किया. इसके बाद उसने 12 मार्च से लेकर 25 अप्रैल के बीच में करीब 1.78 करोड़ रुपये को शेयर मार्केट में लगा दिए. उसे सिंघानिया ने वेबसाइट के जरिए ही वोडाफोन आइडिया के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) में निवेश करने का सुझाव दिया. इसके साथ ही उससे वादा किया उसे अच्छा रिटर्न मिलेगा.  पटेल को उसने लगभग पांच करोड़ रुपये रिटेन मिलने का सपना दिखाया. 

सिंघानिया ने कही टैक्स देने की बात 

पैसा लगाने के बाद जब पटेल ने सिंघानिया से पैसे निकालने की बात कही तो जो कि करीब 1.71 करोड़ रुपये थे. इसके जबाब में सिंघानिया ने कहा कि उसे 15 पर्सेंट टैक्स का भुगतान करना होगा. इसके बाद विक्टिम ने 18.70 लाख रुपये की पेमेंट कर दी. इस पर भी सिंघानिया ने पैसे देने से मना कर दिया. 

मधुकांत पटेल पटेल ने जब मांगे पैसे तो...
 
इसके बाद मधुकांत ने सिंघानिया से कहा कि उसे अपने रुपये निकालने हैं, जो करीब 1.71 करोड़ रुपये थे. इसके बाद सिंघानिया ने कहा कि उसे 15 पर्सेंट टैक्स का भुगतान करना होगा. इसके बाद मधुकांत ने 18.70 लाख रुपये की पेमेंट कर दी. इसके बाद सिंघानिया ने और टैक्स की पेमेंट करने को कहा. इसके बाद विक्टिम ने पुलिस से संपर्क किया और पूरे मामले की जानकारी दी. पुलिस ने कंप्लेंट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement