Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यूपी में छठे चरण के चुनाव के लिए इन सीटों पर होगा सियासी घमासान, जानें कहां है काटें की टक्कर

Lok Sabha Elections 2024 Phase 6: छठे चरण के चुनाव में कई दिग्गज उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला होना है. आइए जानते हैं कि बीजेपी और सपा के बीच किस सीट पर कांटे की टक्कर है.

Latest News
 यूपी में छठे चरण के चुनाव के लिए इन सीटों पर होगा सियासी घमासान, जानें कहां है काटें की टक्कर

Lok Sabha Elections 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

उत्तर प्रदेश में पांच चरणों की वोटिंग संपन्न हो चुकी हैं और अब छठे चरण की 14 सीटों के लिए घमासान तेज हो गया है. छठे चरण के लिए 25 मई यानी शनिवार को मतदान होगी. सभी राजनीतिक दल यूपी को 14 सीटों को साधने में जुटे हुए हैं. लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 14 लोकसभा सीटों के लिए 162 प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे. यहां के लिए कुल 311 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था. 147 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए. 164 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाए गए, जिसमें दो प्रत्याशियों ने अपनी उम्मीदवारी वापस ली. इस चरण में कई दिग्गज चुनाव मैदान में हैं.

छठे चरण में पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, धर्मेंद्र यादव, जगदंबिका पाल, लालजी वर्मा, कृपाशंकर सिंह, दिनेश लाल यादव निरहुआ, और भीष्म शंकर उर्फ कुशल तिवारी जैसे दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा. इस चरण में जिन 14 सीटों पर चुनाव हो रहा है. उनमें से नौ सीटों पर 2019 में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. जबकि बसपा ने चार और समाजवादी पार्टी ने सिर्फ एक सीट पर जीत दर्ज की थी. लेकिन मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई आजमगढ़ सीट पर 2022 में हुए उपचुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. 

डुमरियांगज लोकसभा सीट

इस सीट पर एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच सीधी टक्कर है. इस सीट पर भाजपा ने मौजूद सांसद जगदंबिका पाल को टिकट दिया है, यहां उनका मुकाबला पूर्व मंत्री हरिशंकर तिवारी के बेटे और संतकबीर नगर से दो बार सांसद रहे भीष्म शंकर उर्फ कुशल तिवारी से है. कुशल तिवारी इंडिया गठबंधन की ओर से सपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि बसपा ने इस सीट पर नदीम मिर्जा को प्रत्याशी बनाया है. 

लालगंज लोकसभा सीट

इस सीट पर भाजपा ने नीलम सोनकर को टिकट दिया है. उनके सामने सपा ने दरोगा प्रसाद सरोज पर दांव लगाया है. दरोगा प्रसाद 2 बार के सांसद रह चुके हैं, बसपा ने मौजूदा सासंद संगीता आजाद को फिर से इस सीट पर उतारा है., 

भदोही लोकसभा सीट

भाजपा ने इस बार मौजूदा सांसद रमेश चंद बिंद को ना उतारकर विनोद कुमार बिंद को मौका दिया है. इस सीट पर इंडिया गठबंधन के सहयोगी दल सपा ने टीएमसी के लिए छोड़ी है. टीएमसी ने यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कमलापति त्रिपाणी के पोते ललितेशपति त्रिपाठी पर दांव लगाया है. बीएसपी ने हरिशंकर चौहान को प्रत्याशी बनाया है. 

सुल्तानपुर लोकसभा सीट

आठ बार सांसद रह चुकी मेनका गांधी को इस सीट पर बीजेपी ने उतारा है.  सपा से यहां रामभुआल निषाद और बसपा से उदराज वर्मा चुनाव मैदान में हैं. 

श्रावस्ती लोकसभा सीट

इस सीट पर भाजपा ने राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र के बेटे को प्रत्याशी बनाया है. भाजपा प्रत्याशी को टक्कर देने के लिए सपा ने रामशिरोमणि वर्मा को मैदान में उतारा है. बसपा ने मुस्लिम प्रत्याशी मुइनुद्दीन अहमद खान को टिकट दिया है. 

अंबेडकरनगर लोकसभा सीट

बीजेपी ने बसपा छोड़कर आए रितेश पांडे को उम्मीदवार बनाया है. इंडिया गठबंधन की ओर से सपा के लालजी वर्मा उन्हें टक्कर दे रहे हैं. बसपा ने यहां मुस्लिम प्रत्याशी मोहम्मद कलाम शाह को बदलकर कमर हयात को टिकट दे दिया है. 

आजमगढ़ लोकसभा सीट

आजमगढ़ लोकसभा सीट इस चुनाव में भाजपा और सपा के लिए नाक की लड़ाई बन गई है. भाजपा ने एक बार फिर से मौजूदा सांसद दिनेश यादव पर भरोसा जताया है. यहां से सपा के सुप्रीमो अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को मौका दिया है. जो सांसद हे चुके हैं. बसपा ने इस सीट पर मुस्लिम कैंडिडेट मशहोद सबीहा अंसारी को मैदान में उतारा है. 

बस्‍ती लोकसभा सीट

भाजपा ने हरीश द्विवेदी को तीसरी बार अपना उम्मीदवार बनाया है. 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में बहुत कम वोटों के अंतर से जीत दर्ज करने वाले हरीश के सामने गठबंधन ने पूर्व मंत्री रामप्रसाद चौधरी को प्रत्याशी बनाया है.  बसपा ने नामांकन के अंतिम दिन लवकुश पटेल को प्रत्याशी बनाकर गठबंधन के सामने मुश्किल खड़ी कर दी है.

मछलीशहर लोकसभा सीट

यहां से भाजपा के टिकट पर मौजूदा सांसद बीपी सरोज तीसरी बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वह इस सीट पर दो बार के सांसद रह चुके हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में सरोज ने महज 181 वोटों के साथ जीत हासिल की थी. बसपा ने भाजपा प्रत्याशी की हैट्रिक को रोकने के लिए सरोज की 26 साल की बेटी पर दांव लगाया है. जबकि, बसपा ने पूर्व आईएएस कृपाशंकर सरोज को मौका दिया है. 

फूलपुर लोकसभा सीट

फूलपुर लोकसभा सीट पर भाजपा और सपा में कड़ी टक्कर देखने को मिलने वाली है. भाजपा ने सांसद केसरी देवी पटेल का टिकट काटकर फूलपुर विधानसभा सीट से विधायक प्रवीण पटेल को मैदान में उतारा है. उनके सामने सपा ने अमरनाथ मौर्य को उतारा है. बसपा से जगन्नाथ पाल मैदान में हैं.

संतकबीरनगर लोकसभा सीट

इस सीट पर बीजेपी और सपा के बीच सीधी टक्कर है.  बीजेपी ने यहां मौजूदा सांसद प्रवीण निषाद को टिकट दिया है. प्रवीण निषाद कैबिनेट मंत्री संजय निषाद के बेटे हैं. उनका मुक़ाबला सपा के पप्पू निषाद से हैं बसपा से नदीम अशरफ मैदान में हैं. 


जौनपुर लोकसभा सीट

 इस सीट से बीजेपी के कृपाशंकर सिंह मैदान में हैं जबकि सपा की ओर बाबू सिंह कुशवाहा चुनाव लड़ रहे हैं. बसपा से श्याम सिंह यादव उम्मीदवार है. यहां पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने बीजेपी को समर्थन देने का एलान किया है, जिसके बाद लड़ाई दोतरफा हो गई है. 
 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement