Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

संसद में घुसपैठ के बाद सिक्योरिटी में बड़ा बदलाव, जानिए कैसा है नया सुरक्षा घेरा

संसद सुरक्षा मामले की जांच अब दिल्ली पुलिस की जगह सीआईएसएफ करेगी. गृह मंत्रालय ने सीआईएसएफ को निर्देश दिया है कि संसद भवन का एक बार सर्वे करे.

article-main

 Parliament Security CISF News Hindi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत की संसद की लोकसभा में 13 दिसंबर को हुए हमले के बाद सुरक्षा में कई बड़े बदलाव किए हैं. संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी सीआईएसएफ को सौंप दी गई है. अब तक दिल्ली पुलिस के जवान संसद की सुरक्षा संभाल रहे थे लेकिन गृह मंत्रालय ने फैसला किया है कि संसद भवन परिसर की सुरक्षा CISF करेगी. गृह मंत्रालय ने सीआईएसएफ को निर्देश दिया है कि संसद भवन का एक बार सर्वे करे. संसद के भीतर की सुरक्षा की जिम्मेदारी लोकसभा सचिवालय की रहेगी. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गृह मंत्रालय ने सीआईएसएफ को निर्देश दिया है कि संसद भवन का एक बार सर्वे करें. जिसके जरिए पता लगाया जा सके कि सीआईएसएफ की सिक्योरिटी और दमकल की टीम की तैनाती नियमित तौर पर किस जगह पर की जाए. सर्वे के काम में केंद्र सरकार के मंत्रालयों की सुरक्षा करने वाली सीआईएसएफ के एक्सपर्ट और वर्तमान सांसद सुरक्षा टीम के अधिकारी उनकी मदद करेंगे. 

इसे भी पढ़ें- Telecom Bill 2023: फर्जी सिम पर जेल, मैसेज और कॉल की ट्रैकिंग, जानिए नए टेलिकॉम बिल में क्या है खास

सीआईएसएफ को मिली जिम्मेदारी 

बताया जा रहा है कि नए और पुराने दोनों संसद परिसर और उनसे जुड़ी इमारत की व्यापक सुरक्षा CISF द्वारा ही की जाएगी.  यहां पर आपको बता दें कि संसद में बाहर से लेकर अंदर तक दिल्ली पुलिस, संसदीय सुरक्षा सेवा और संसदीय ड्यूटी ग्रुप सुरक्षा का जिम्मा संभालती है. संसद भवन के अंदर संयुक्त सचिव निगरानी करते हैं. संसद की अपनी अलग सुरक्षा यूनिट और कंट्रोल रूम है और पूरा संसद भवन सीसीटीवी कैमरे से लैस है. 13 दिसंबर, 2023 की घटना के बाद संसद की सुरक्षा को लेकर नियम और कानून सख्त कर दिए गए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement