Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kidney Stones Treatment: खाने की ये चीजें किडनी में बनाती हैं पथरी, तुरंत डाइट से करें बाहर

Kidney Stones Treatment: किडनी स्टोन होने पर मरीज को अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो इस समस्या को बढ़ाते हैं..

Kidney Stones Treatment: खाने की ये चीजें किडनी में बनाती हैं पथरी, तुरंत डाइट से करें बाहर

Kidney Stone Causing Foods

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण किडनी स्टोन के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. इसलिए किडनी स्टोन होने पर मरीज को (Kidney Stones) अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि डाइट में बदलाव कर किडनी स्टोन ही नहीं बल्कि कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. लेकिन कुछ ऐसे फूड्स भी हैं, जो किडनी की समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं. इसलिए (Kidney Stones Treatment) भूलकर भी इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. बता दें कि किडनी कई प्रकार की होती है, लेकिन लोगों में सबसे ज्यादा कैल्शियम ऑक्सालेट से बनी पथरी बनी होती है और यह तब बनती है, जब पेशाब में कैल्शियम ऑक्सालेट के साथ मिल जाता है. दरअसल यह यह एक रसायन है, जो कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. 

किन फूड्स में होता है ऑक्सालेट

बता दें कि पालक, बादाम और काजू, Miso सूप, जई का आटा, छिलके सहित पके हुए आलू, चुकंदर, कोको पाउडर, भिंडी, ब्रान सेरेल्स, फ्रेंच फ्राइज़, रास्पबेरी, स्टीविया स्वीटनर और शकरकंद आदि में ऑक्सालेट रसायन पाया जाता है. ऐसे में अगर आप एक ही समय में कैल्शियम वाली चीजें खाते या पीते हैं, तो वे आपके शरीर को किडनी की पथरी में बदले बिना ऑक्सालेट को संभालने में मदद करते हैं.  इसलिए हमेशा पालक सलाद को कम वसा वाले पनीर के साथ मिलाएं और दही में मेवे या जामुन मिलाएं.  

सर्दी में कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अदरक का ज्यादा इस्तेमाल? हो सकती हैं ये बीमारियां

पशु प्रोटीन से भी बनती है पथरी

इसके अलावा गोमांस, सूअर का मांस, अंडे, पनीर और मछली का सेवन भी सीमित मात्रा में करें, क्योंकि ये गुर्दे की पथरी की संभावना को बढ़ा सकते हैं. 

विटामिन C का अधिक सेवन

वहीं बहुत अधिक मात्रा आपके शरीर में ऑक्सालेट का उत्पादन कर सकती है, इसलिए एक दिन में 500 मिलीग्राम से अधिक न लें और खाने में डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, पैकेज्ड मीट, फास्ट फूड और मसालों का सेवन भी सीमित कर दें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement