Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rail Ticket बुक नहीं हुआ तो नहीं कटेगा पैसा, IRCTC शुरू करने जा रही है ये नई योजना

IRCTC: आईआरसीटीसी आपके लिए एक ऐसी सुविधा देने वाला है, जिससे आपको टिकट बुक करने के बाद उसका रिफंड आने की टेंशन लेने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.

Latest News
article-main

Indian Railway (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत में हर रोज करोड़ों ट्रेन से यात्रा करते हैं लेकिन ट्रेन में टिकट बुक करना ज्यादातर लोगों को सिरदर्दी का ही काम लगता है. कई बार ट्रेन में टिकट बुक करते समय हमारे पैसे कट जाते हैं लेकिन कंफर्म टिकट नहीं मिलता है. ऐसे में दिक्क्त का सामना करना पड़ता है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) पर ई-टिकट बुकिंग (E-Ticket Booking) के दौरान टिकट न बुक होने और कंफर्म नहीं होने पर रिफंड का पैसा आने में 2 से 3 दिन लग जाते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. रेल यात्रियों को आईआरसीटीसी की ओर से राहत मिलगी. 

आईआरसीटीसी आईपे ऑटोपे की सुविधा भी शुरू करने वाला है. इसके तहत आपके पैसे तभी कटेंगे जब तक आपको कंफर्म टिकट मिलेगा. आईआरसीटीसी (IRCTC) के द्वारा ऑटो पे (AutoPay) फीचर की सुविधा जाएगी. इसके तहत अगर आपकी सीट कंफर्म नहीं होती है तो आपके पैसे नहीं कटेंगे. इस फीचर के जरिए आपका पैसा तभी कटता है, जब आपको कंफर्म टिकट मिल जाती है.  


ये भी पढ़ें: Gurdaspur Jail Clash: पंजाब की Gurdaspur जेल में कैदियों ने पीटे पुलिसकर्मी, हवाई फायरिंग के साथ दागी गई आंसू गैस


जानिए कैसे काम करेगा AutoPay ऐप 

IRCTC Autopay के जरिए जब आप टिकट बुक करेंगे तो आपको उसी समय तुरंत पेमेंट की जरूरत नहीं है. आपका जितने का टिकट होगा, उतना पैसा आपके अकाउंट से ब्लॉक हो जाएगा लेकिन पैसा नहीं कटेगा. अगर आपका टिकट कंफर्म हो जाती है तो पैसा कटेगा लेकिन अगर टिकट कंफर्म नहीं हुआ तो पैसे आपके अकाउंट में अपने आप वापस आ जाएंगे. आप आईआरसीटीसी का एप्लीकेशन या उसकी वेबसाइट खोलेंगे वहां पर टिकट बुक करने के बाद पेमेंट गेटवे के विकल्प में सबसे पहला ऑप्शन आईआरसीटीसी आईपे ऑटोपे का दिखेगा. इसी ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको यह सुविधा मिल पाएगी. आपको टिकट बुक करने के बाद उसका रिफंड आने की टेंशन लेने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement