Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

42 दिनों की जंग, 11,470 फिलिस्तीनियों की मौत, इजरायल से लड़कर हमास को क्या मिला?

गाजा में इजरायली डिफेंस फोर्सेज के जवाबी कार्रवाई में 11,470 लोग मारे गए हैं. हमास का स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि ज्यादातर नागरिकों की मौत IDF की हिंसक कार्रवाई में हुई है.

article-main

इजरायल हमास के बीच छिड़ी है जंग.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इजरायली डिफेंस फोर्सेज से एक्शन में गाजा में भीषण तबाही मची है. फलस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों का दावा है कि छह सप्ताह पहले इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से गाजा पट्टी में 11,470 फलस्तीनी मारे गए हैं. मंत्रालय के अनुसार ज्यादातर लोग इजराइली हवाई हमलों में मारे गए हैं. 

मंत्रालय ने कहा कि मृतकों में 4,707 नाबालिग थे और 3,155 महिलाएं थीं. मंत्रालय लड़ाकों और नागरिकों के बीच अंतर नहीं करता है. हाल के दिनों में वेस्ट बैंक में फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाजा में मरने वालों की संख्या को अपडेट करना शुरू किया है. 

पिछले हफ्ते तक हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय फलस्तीनी नागरिकों की मौत की संख्या का मुख्य आधिकारिक स्रोत था. मंत्रालय के प्रमुख अधिकारी गाजा शहर के शिफा अस्पताल से काम कर रहे थे और अस्पताल में बिजली और कनेक्टिविटी खत्म हो जाने के बाद उन्होंने जानकारी देना बंद कर दिया था. 

इसे भी पढ़ें- MP-छत्तीसगढ़ में वोटिंग शुरू, दांव पर लगी दिग्गजों की साख, पढ़ें चुनावी हाल

कब से शुरू है जंग?
7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजरायल पर अचानक हमला बोल दिया था जिसमें 1,400 लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों लोग घायल हो गए थे. हमास के लड़ाकों ने करीब 200 लोगों को अगवा कर लिया था. मरने वालों में अधिकतर स्थानीय नागरिक शामिल थे. इजरायल ने हमास के इस हरकत का जीभर बदला लिया और गाजा को तबाह कर दिया. अब एक आबाद शहर खंडहर में तब्दील है, जहां कोई रहना नहीं चाहता है. (इनपुट: AP)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement