Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिनभर आती है नींद और रहती है थकान सुस्ती तो Vitamin Deficiency का है संकेत, ऐसे करें रिकवरी

Vitamin Deficiencies Cause Feel Sleepy: शरीर में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी होने पर कई सारी परेशानियों को झेलना पड़ता है.

Latest News
article-main

Vitamin Deficiency Causes Sleepiness

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Sleepiness Causes: हेल्दी और फिट रहने के लिए अच्छी डाइट और बेहतर लाइफस्टाइल को फॉलो करना चाहिए. खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों में पोषक तत्वों और विटामिन्स की कमी हो जाती है. ऐसे में कई सारी समस्याओं (Health Tips) को झेलना पड़ता है. विटामिन की कमी कमजोरी और नींद आने का कारण भी होती है. अगर आपको भी पूरे दिन नींद और आलस आता है तो यह इन विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency Causes Sleepiness) से हो सकता है.

इन विटामिन की कमी के कारण आती है नींद
विटामिन डी

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियों और मांसपेशियां कमजोर होने लगती है. हड्डियों के लिए यह एक जरूरी विटामिन है. अगर इसकी कमी हो जाती है तो पूरे दिन थकान और सुस्ती रहती है जिसके कारण नींद आती है. इस विटामिन की कमी से हड्डियां कमजोर होती है साथ ही जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है. इसकी कमी को पूरा करने के लिए आपको आहार में अंडे, दूध और मछली को शामिल करना चाहिए. धूप सेंकने से भी इसकी कमी पूरी होती है.


बच्चों को कभी न खिलाएं नाश्ते में ये 5 फूड्स, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर


विटामिन सी

यह विटामिन शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है. यह इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करता है. अगर शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है तो ऊर्जा खत्म हो जाती है ऐसे में बेवजह सुस्ती रहती है. सुस्ती के कारण नींद आती है. आपको भी नींद अधिक आती है और तो आहार में खट्टे फल और नींबू आदि को शामिल करना चाहिए.

विटामिन बी12

विटामिन बी12 की कमी से रेड ब्लड सेल्स प्रभावित होती है. इससे बहुत ज्यादा थकान होती है जिसके कारण नींद आती है. यह बीपी कम होने का कारण भी बन सकती है. विटामिन बी12 की कमी होने पर बीन्स, मटर आदि विटामिन बी12 से भरपूर चीजों को खाना चाहिए. अगर इस विटामिन की बहुत अधिक कमी हो जाती है तो विटामिन बी12 के इंजेक्शन भी लगते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement