Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Patient की परेशानी बढ़ा सकते हैं गर्मी में खाने वाले ये फल, बढ़ सकता है Sugar Level

Diabetes Patient: शुगर के मरीजों को गर्मियों में इन फलों से परहेज करना चाहिए. वरना शुगर लेवल हाई होने से परेशानी हो सकती है.

Latest News
article-main

High Blood Sugar Control

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Diabetes: डायबिटीज की बीमारी देश-दुनिया में बड़ी तेजी से बढ़ रही है. यह एक लाइलाज बीमारी है जिससे सिर्फ कंट्रोल में रखकर बचा जा सकता है. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar) हाई हो जाता है जिसके कारण अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इससे बचने का सबसे अच्छा उपाय है कि मीठी चीजों को खाने से परहेज करें.

ब्लड शुगर कंट्रोल (Sugar Control) के लिए मीठे फलों को खाने से भी परहेज (Diabetics Should Never Consume These Summer Fruits) करना चाहिए. गर्मियों में कई सारे फल आते हैं ऐसे में इन्हें खाने से शुगर मरीज का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. चलिए बताते हैं कि शुगर मरीज (Diabetes) को किन फलों का सेवन करने से बचना चाहिए.

शुगर मरीज न खाएं ये फल
आम

गर्मियों के सीजन का सबसे स्वादिष्ट फल यानी फलों का राजा आम तो सभी को पसंद होता है. मीठे रसदार आम लगभग सभी के पसंदीदा होते हैं. हालांकि शुगर के मरीजों को इनका सेवन करने से परहेज करना चाहिए. इसमें नेचुरल शुगर होता है इसका अधिक मात्रा में सेवन शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. शुगर के मरीज को आम खाने से बचना चाहिए.


खून घुल रहे यूरिक एसिड को रोकती हैं ये चीजें, किडनी की फिल्टरेशन पावर भी बढ़ेगी


अनानास

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए गर्मियों के सीजन में अनानास खूब खाया जाता है. इसका खट्टा-मीठा भले ही आपको अच्छा लगे लेकिन शुगर मरीज के लिए यह अच्छा नहीं होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

केला

केला एक ऐसा फल है जो सभी मौसम में मिलता है. यह प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है. केला खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है. हालांकि शुगर मरीजों को इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए या केला खाने से बचना चाहिए. केले का सेवन करने से शुगर लेवल बढ़ सकता है.

तरबूज

तरबूज में 97% पानी होता है. इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए इसका सेवन करना सबसे अच्छा माना जाता है. तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होने के साथ ही शुगर भी होता है. यह डायबिटीज मरीज की समस्या का कारण बन सकता है. ऐसे में तरबूज खाने से बचना चाहिए.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement