Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Laddu Gopal Bhog Mantra: लड्डू गोपाल को भोग लगाते समय इस मंत्र का करें जाप, श्रीकृष्ण के साथ मिलेगी राधा रानी की कृपा

Chant Laddu Gopal Bhog Mantra: भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी की पूजा अर्चना कर उन्हें मानने वाले ज्यादातर लोग घर में लड्डू गोपाल को रखते हैं. उनकी सेवा करते हैं. अगर आप के घर भी लड्डू गोपाल है और नियमित भोग लगाते हैं तो इस मंत्र का उच्चारण जरूर करें.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Laddu Gopal Mantra: आज के समय में ज्यादातर हिंदू परिवारों में लोग लड्डू गोपाल (Laddu Gopal) लेकर आते हैं. उन्हें मंदिर में विराजमान कर उनकी सेवा करते हैं. लड्डू गोपाल की सेवन (Laddu Gopal) एक बच्चे की तरह की जाती है. उन्हें नियमित सुबह उठाकर स्नान कराने से लेकर भोग, लंच और रात्रि भोग लगाया जाता है. इस दौरान कई नियमों का पालन करना अनिवार्य होता है. अन्यथा व्यक्ति को भोग लगाने से लेकर लड्डू गोपाल की सेवा का पूर्ण फल प्राप्त नहीं होता. अगर आप के घर में लड्डू गोपाल विराजमान हैं और आप उन्हें भोग लगाते हैं, लेकिन इस दरौन मंत्र जाप नहीं करते तो यह अधूरा माना जाता है. 

ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार के अनुसार, लड्डू गोपाल जी को तीनों समय के भोग लगाते समय मंत्र (Laddu Gopal Bhog Mantra) का उच्चारण करना बेहद जरूरी और शुभ होता है. क्योंकि इस मंत्र इतनी शक्ति होती है, लेकिन इसे भगवान श्रीकृष्ण ग्रहण करते हैं. भगवान प्रसन्न होकर व्यक्ति और परिवार पर कृपा बरसाते हैं. अगर आप लड्डू गोपाल जी का भोग नियम या मंत्र से अनजान हैं तो आइए जानते हैं यह मंत्र और नियम...


 

यह भी पढ़ें- What is Religion: धर्म का अर्थ क्या है? रामायण की ये बातें जान लीं तो दूर होगा जीवन का सारा संशय


लड्डू गोपाल को भोग लगाते समय बोले ये मंत्र 

लड्डू गोपाल जी की सेवन करना बेहद पुण्य का काम है. उन्हें बाल स्वरूप में रखकर नियमित रूप से कराने के साथ ही अच्छे वस्त्र पहनाकर श्रृंगार किया जाता है. इसके बाद लड्डू गोपाल को भोग लगाया जाता है. उन्हें रात को दूध दिया जाता है. भगवान को घर में रखकर उनकी सेवन करने से कृपा प्राप्त होती है, लेकिन कुछ लोग लड्डू गोपाल जी को भोग लगाते समय मंत्र का उच्चारण नहीं करते हैं. इसकी वजह उन्हें इस मंत्र की जानकारी न होना है. अगर आप भी लड्डू गोपाल की सेवा करते हैं, लेकिन मंत्र का जानकारी के अभाव में उच्चारण नहीं कर पाते हैं तो अब से लड्डू गोपाल को भोग लगाते समय त्वदीयं वस्तु गोविन्द तुभ्यमेव समर्पये. गृहाणे सम्मुखो भूत्वा प्रसीद परमेश्वर. इस मंत्र का उच्चारण करें. 

यह है भोग मंत्र का अर्थ

लड्डू गोपाल को भोग लगाते समय बोले गये मंत्र का अर्थ है हे कृष्ण मेरे पास जो भी है. वह सब आपका ही दिया हुआ है. भगवान और अब मैं उसी को भोग के स्वरूप आपको अर्पित कर रहा हूं. कृपया इसे ग्रहण करें.


 यह भी पढ़ें- Varuthini Ekadashi 2024 Upay: वरुथिनी एकादशी पर कर लें ये उपाय, जीवन में आर्थिक तंगी और क्लेश से मिलेगा छुटकारा


 

लड्डू गोपाल दिन में कितने बार लगाएं भोग

लड्डू गोपाल को दिन में कम से कम 4 से 5 बार भोग लगाया जाता है. इसकी वजह उनका बाल स्वरूप का होना है, जिस प्रकार घर में बच्चा 4 से 5 बार खाता है. उसी प्रकार भगवान को भी भोग लगाया जाता है. इसलिए सुबह 6 या 7 बजे लड्डू गोपाल जी को उठकर घंटी या ताली बजाएं. उन्हें दूध या चाय का भोग लगाएं. इसके बार भगवान को स्नान कराने के बाद उन्हें सुंदर वस्त्र पहनाये और माखन मिश्री, लड्डू या अन्य किसी मिष्ठान का भोग लगाएं. इसके बाद दोपहर में भगवान को घर में बना सात्विक भोजन दें. इस दौरान मंत्र का उच्चारण जरूर करें. दोपहर में भगवान को विश्राम कराये. शाम के समय भगवान को खाना दें और रात को सोते समय दूध का भोग लगाकर शयन कराना चाहिए.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement