trendingNow,recommendedStories,recommendedStoriesMobilehindi4042800

Sheshavtar Lakshman Mandir: अयोध्या में मौजूद है एक ऐसा शेषनाग मंदिर जहां मानते हैं झूठ बोलने पर हो जाता है यह...

Nag Panchami 2022: अयोध्या में सरयू तट के किनारे एक ऐसा प्राचीन शेषनाग मंदिर मौजूद है जहां आज भी लोग सच्चाई की और ईमानदारी की कसमें खाते हैं.

Sheshavtar Lakshman Mandir: अयोध्या में मौजूद है एक ऐसा शेषनाग मंदिर जहां मानते हैं झूठ बोलने पर हो जाता है यह...
शेषावतार श्री लक्ष्मण मंदिर

डीएनए हिंदी: Nag Panchami 2022, Ayodhya- आज देशभर में नाग पंचमी पर्व बड़े ही उल्लास और आस्था भाव से मनाया जा रहा है. इस दिन नाग देवता की पूजा की जाती है और उन्हें प्रसन्न करने के लिए दूध अर्पित किया जाता है. नाग पंचमी के दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु मंदिर में एकत्रित होते हैं नाग देवता के साथ-साथ भगवान शिव की भी उपासना करते हैं. उत्तर प्रदेश अयोध्या (Ayodhya Sheshnag Temple) में भी एक ऐसा मंदिर स्थित है जहां भगवान शेषनाग की पूजा की जाती है.

बता दें सरयू तट के किनारे एक ऐसा प्राचीन मंदिर मौजूद है जहां आज भी लोग सच्चाई और ईमानदारी की कसमें खाते हैं. नाग पंचमी के दिन यहां शेषावतार लक्ष्मण जी की पूजा के लिए बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ती है. इस मंदिर का नाम प्रचीन शेषावतार लक्ष्मण मंदिर (Sheshavtar Lakshman Mandir Ayodhya) है. अयोध्या में इस मंदिर को आस्था का महत्वपूर्ण केंद्र माना जाता है. 

इस स्थान पर दिखाया था शेषनाग का रूप (Sheshnag Avatar Bhagwan Lakshman)

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार श्री राम के छोटे भाई लक्ष्मण जी ने सरयू तट के किनारे इसी स्थान पर अपने वास्तविक शेषनाग का रूप दिखाया था. नाग पंचमी के दिन यहां विशेष आयोजन किया जाता है और दूर-दूर से पूजा के लिए भक्त यहां पर आते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि की प्रार्थना करते हैं. 

Nagchandreshwar Temple Open: MP में रात 12 बजे खुले इस मंदिर के द्वार, जानिए क्या है इतिहास

इस मंदिर में कोई नहीं बोलता है झूठ (Lakshman Mandir Ayodhya Story)

इस प्रसिद्ध मंदिर के विषय में यह मान्यता भी प्रचलित है कि इस मंदिर में कोई भी व्यक्ति  झूठ नहीं बोलता है. वह इसलिए क्योंकि जो व्यक्ति यहां झूठी कसम खाता है उसकी अकाल मृत्यु निश्चित है. यहां भगवान शेषनाग के अवतार श्री लक्ष्मण जी की प्रतिमा स्थापित की गई है और उनकी सेवा की जाती है.

Nag Panchami 2022: नागपंचमी पर करें ये विशेष उपाय, मिलेगा काल सर्पदोष से छुटकारा 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.