Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chanakya Niti: चाणक्‍य के अनुसार अगर आपके अंदर ये 5 गुण हैं तो आप अमीर जरूर बनेंगे

Which Qualities Necessary to Become Rich: हर कोई अमीर बनना चाहता है. लेकिन, आचार्य चाणक्य ने कहा था कि जिनके अंदर ये 5 गुण होंगे वही अमीर बनेगा. आचार्य चाणक्य के अनुसार क्या आप जानते हैं कौन से 5 गुण आपको बनाएंगे अमीर?

Latest News
article-main

चाणक्य से जाने कैसे बने अमीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में धन कमाने, गरीबी दूर करने के बारे में कई बार उल्लेख किया है. इसी तरह अमीर बनने का उपाय भी बताया गया है. चाणक्य ने अपनी नीति में कहा है कि ये 5 लोग जीवन में बहुत जल्दी अमीर बन जाएंगे. जिस किसी के पास भी ये 5 गुण होंगे वह आज ही नहीं बल्कि कल निश्चित रूप से धनवान होगा. यहां जानें उन गुणों के बारे में...

आलस को छोड़ दें
अच्छे कर्म और कड़ी मेहनत के आधार पर ही लोग पैसा कमाते हैं और इस तरह धन का अनुभव करते हैं. यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको आलसी होना बंद कर देना चाहिए और लगातार काम करने के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए. अगर आप किसी भी काम में आलस्य नहीं करेंगे तो जल्द ही अमीर बन जाएंगे.

गोपनीयता बनाना सीखें
जो लोग भविष्य के लिए एक योजना यानी लक्ष्य बनाकर उस पर चलते हैं और बिना किसी से अपनी योजनाओं के बारे में चर्चा किए गुप्त रूप से उसे हासिल कर लेते हैं, वे एक दिन अमीर बन जाते हैं. जैसे ही हम अपनी योजनाओं का खुलासा करते हैं, वे हमारे काम में बाधाएं पैदा करते हैं.

जो लक्ष्य हासिल करने से नहीं डरते
जो लोग अमीर बन जाते हैं वे हमेशा कौए या चील की तरह अपने लक्ष्य पर नजर रखते हैं. उन्होंने हमेशा धैर्य बनाए रखा है. वे हमेशा अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयासरत रहते हैं. वे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में किसी भी समस्या से नहीं डरते. ऐसे लोग जल्द ही अमीर बन जायेंगे.

धैर्यता जिनके अंदर हो
जो लोग संकट के समय धैर्य रखते हैं और भावनाओं के बजाय समस्या का समाधान ढूंढते हैं वे एक न एक दिन अपने जीवन में सफल होते हैं. संकट के समय धैर्य खोना और कुछ करने की जल्दबाजी काम को बर्बाद कर सकती है. इससे आपकी उपलब्धि सफल होगी.

धर्म का मार्ग जो कभी नहीं छोड़ते
जो व्यक्ति भगवान की निरंतर शरण में रहकर धर्म के मार्ग पर चलता है, वह अपने आत्मविश्वास और कृपा के आधार पर धनवान बन जाता है. ऐसे व्यक्ति हमेशा अपने काम को ही भगवान मानते हैं. वह कोई भी काम मन लगाकर करते हैं. इससे उनके धन में वृद्धि होती है.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement