Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Good Cholesterol Remedy: ब्लड में बढ़ाना है गुड कोलेस्ट्रॉल तो इन 5 तरीकों को जान लें, कभी नसें नहीं होंगी गंदे कोलेस्ट्रॉल से जाम

How to control Bad Cholesterol: एलडीएल यानी गंदे कोलेस्ट्रॉल और टोटल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए आपको अपने अंदर को कुछ आदतें डालनी होंगी और कुछ बदलनी होगी. क्या हैं ये आदतें चलिए जान लें.

Latest News
article-main

कैसे बढ़ाएं खून में गुड कोलेस्ट्रॉल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कोलेस्ट्रॉल एक जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है जिसका सामना बहुत से लोग गतिहीन जीवनशैली के कारण करते हैं. कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं. अच्छा कोलेस्ट्रॉल और बुरा कोलेस्ट्रॉल. एलडीएल से दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन अच्छा कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल हृदय और अन्य अंगों को खराब कोलेस्ट्रॉल के हानिकारक प्रभावों से बचाता है. अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए कुछ चीजें करें...

1-कई अध्ययनों से पता चलता है कि डिहाइड्रेशन कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ा सकता है. डिहाइड्रेशन के कारण लिवर ब्लड में अधिक कोलेस्ट्रॉल छोड़ता है और ब्लड से कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने की शरीर की क्षमता ख़राब हो जाती है. इसलिए खूब पानी पीना जरूरी है.

2-ग्रीन टी में कैटेचिन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं. यह एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. 

3-हल्दी कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय संबंधी स्थितियों के जोखिम को कम करने में प्रभावी है. रोजाना हल्दी वाला पानी पीने से फैटी लिवर की बीमारी का खतरा कम हो जाता है.

4-आरामतलबी की आदत छोड़कर रोज  20 मिनट एक्सरसाइज करनी होगी. इससे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल कम होगा और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ेगा. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कार्डियो और एरोबिक व्यायाम फायदेमंद होते हैं. 

5-फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. घुलनशील फाइबर राजमा, सेब और नाशपाती जैसे खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है. घुलनशील फाइबर रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकता है. प्रति दिन पांच से 10 ग्राम घुलनशील फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement