trendingPhotosDetailhindi4096691

38 प्लेन, 300 कार, 52 बोट, 92 करोड़ के हीरे, पर अंबानी-अडानी नहीं, कौन है ये धनकुबेर?

थाइलैंड के थाईलैंड के राजा महा वजिरालोंगकोर्न के पास थाईलैंड के दूसरे सबसे बड़े बैंक सियाम कमर्शियल बैंक में 23 फीसदी हिस्सेदारी है. सियाम सीमेंट ग्रुप में 33.3 फीसदी हिस्सेदारी भी उन्हीं के पास है. उनकी शान-शौकत देखकर लोग दंग रह जाते हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Aug 04, 2023, 08:13 PM IST

थाईलैंड के राजा महा वजिरालोंगकोर्न की जिंदगी ऐसी है, जैसी आपने किताबों में पढ़ी होगी. उनकी राजसी ठाठ-बाट ऐसे हैं, जिन्हें देखकर लोग दंग रह जाते हैं. उन्हें लोग किंग रामा एक्स के तौर पर भी जानते हैं. ये दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं. किंग वजिरालोंगकोर्न पास हीरे और जवाहरात इतने हैं कि आप गिन नहीं पाएंगे. 
 

1.हजारों एकड़ जमीनें, अनगिनत कारें, ऐसी है राजसी ठाठ

हजारों एकड़ जमीनें, अनगिनत कारें, ऐसी है राजसी ठाठ
1/5

किंग रामा के पास हजारों एकड़ जमीनें हैं. अनगिनत कार हैं, वहीं जहाजों की लंबी कतारे हैं. उनकी संपत्ति के सामने दुनिया के बड़े-बड़े धनकुबेर फेल हैं. फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक, थाईलैंड के शाही परिवार की संपत्ति 40 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 3.2 लाख करोड़ से भी ज्यादा है.
 



2.पूरे थाइलैंड में फैली हैं संपत्तियां

पूरे थाइलैंड में फैली हैं संपत्तियां
2/5

राजा महा वजिरालोंगकोर्न की संपत्तियां पूरे थाईलैंड में फैली हुई हैं. किंग रामा की जमीनों पर मॉल, होटल समेत कई सरकारी इमारतें हैं. किंग महा वजिरालोंगकोर्न के पास थाईलैंड के दूसरे सबसे बड़े बैंक, सियाम कमर्शियल बैंक में 23 फीसदी हिस्सेदारी है. वह देश के सबसे बड़े औद्योगिक समूह, सियाम सीमेंट ग्रुप में 33.3 फीसदी हिस्सेदारी रखते हैं.
 



3.राजमुकुट में लगा है दुनिया का सबसे मंहगा हीरा

राजमुकुट में लगा है दुनिया का सबसे मंहगा हीरा
3/5

थाईलैंड के राजा के मुकुट के रत्नों में से एक 545.67 कैरेट का भूरा गोल्डन जुबली हीरा है. इसे दुनिया का सबसे बड़ा और महंगा हीरा कहते हैं. डायमंड अथॉरिटी ने इसकी कीमत 98 करोड़ रुपये तक आंकी है.
 



4.21 हेलीकॉप्टर, 38 प्लेन, बेशुमार दौलत के मालिक हैं थाइलैंड के किंग

21 हेलीकॉप्टर, 38 प्लेन, बेशुमार दौलत के मालिक हैं थाइलैंड के किंग
4/5

फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक, थाई किंग के पास 21 हेलीकॉप्टर समेत 38 विमान हैं. इसमें बोइंग, एयरबस विमान और सुखोई सुपरजेट शामिल हैं. इन विमानों के रखरखाव पर वह सालाना 524 करोड़ रुपये खर्च करता है. किंग रामा एक्स के पास कारों का बड़ा बेड़ा है, जिसमें लिमोजिन, मर्सिडीज बेंज समेत 300 से ज्यादा महंगी कारें शामिल हैं. इसके अलावा उनके पास शाही नाव के साथ 52 नाव चालों का बेड़ा भी है. सभी नावों पर सोने की नक्काशी की गई है.
 



5.हजारों वर्गफुट में फैला है महल

हजारों वर्गफुट में फैला है महल
5/5

थाईलैंड के राजा का महल 23,51,000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ है. इसका निर्माण 1782 में हुआ था. लेकिन, राजा राम एक्स शाही महल में नहीं रहते हैं. इस महल में कई सरकारी कार्यालय और संग्रहालय हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE