trendingNowhindi4014685

Russia-Ukraine War Live: पश्चिमी देशों पर प्रतिबंधों की तैयारी कर रहा रूस, बड़े नुकसान की दी धमकी

जेलेन्स्की ने कहा है कि वो यूक्रेन को नाटो में शामिल नहीं करना चाहते हैं. इसके साथ ही उन्होंने ब्रिटेन से भी रूस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है.

Russia-Ukraine War Live: पश्चिमी देशों पर प्रतिबंधों की तैयारी कर रहा रूस, बड़े नुकसान की दी धमकी
russia ukraine war live updates russain attckes on ukraine cities nuclear plants
LIVE Blog
09 Mar 2022
16:28 PM

चीन ने यूक्रेन को मदद भेजी, लेकिन रूस पर प्रतिबंधों के खिलाफ

चीन ने कहा कि वह 50 लाख युआन (करीब 7.91 लाख डॉलर) मूल्य का खाद्यान्न और दैनिक जरूरत का अन्य सामान यूक्रेन को भेज रहा है. हालांकि, उसने इस पूर्वी यूरोपीय देश के खिलाफ सैन्य कार्रवाई को लेकर रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने का विरोध जारी रखा है.

16:25 PM

कीव में रूस को नहीं मिल रही कोई प्रगति: ब्रिटेन 

ब्रिटेन के रक्षा अधिकारियों का कहना है कि कीव में रूस कोई प्रगति हासिल करने में विफल रहा है, लेकिन कई यूक्रेनी शहरों को भारी गोलाबारी का सामना करना पड़ रहा है.

13:54 PM

रूस ने दी पश्चिमी देशों को धमकी

रूस पर  पश्चिमी देशों द्वारा लगाए जा रहे प्रतिबंधों को लेकर अब रूस ने भी धमकी दी है. रूस ने बुधवार को पश्चिमी देशों को चेतावनी दी कि उनके द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के लिए रूस व्यापक प्रतिक्रिया पर काम कर रहा है जो पश्चिम के सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में तेजी से और अधिक महसूस किए जाएंगे. रूसी विदेश मंत्रालय के आर्थिक सहयोग विभाग के निदेशक दिमित्री बिरिचेव्स्की ने  कहा, "रूस की प्रतिक्रिया तेज, विचारशील और संवेदनशील होगी."
 

12:45 PM

चिर्नोबिल परमाणु प्लांट से टूटा संपर्क

यूएन की परमाणु वॉचडॉग एजेंसी ने दावा किया है कि चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र अब संयुक्त राष्ट्र के परमाणु प्रहरी को डेटा संचारित नहीं कर रहा है क्योंकि वहां के सारे कर्मचारी रूसी सैनिकों के दबाव में काम कर रहे हैं.

11:36 AM

विदेशियों को मिलेगी नागरिकता

यूक्रेन अब अपने यहां मदद के लिए विदेशियों की भी मदद लेने की कोशिश कर रहा है. यूक्रेन की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी यूक्रिनफॉर्म के अनुसार यूक्रेन के उप आंतरिक मंत्री येवेन येनिन ने कहा कि रूस के खिलाफ यूक्रेन के लिए स्वेच्छा से लड़ने वाले विदेशी नागरिकों को यूक्रेनी नागरिकता के लिए पात्र माना जाएगा.

 

10:43 AM

शेख हसीना ने पीएम मोदी को धन्यवाद

भारत सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा चला रहा है और इसके तहत नेपाली और बांग्लादेशी नागरिकों की भी निकलने में मदद की गई है. इसको लेकर बांग्लादेश की प्रधानमत्री शेर हसीन ने 9 बांग्लादेशी नागिरकों को यूक्रेन से लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा किया है.

9:46 AM

अमेरिका ने ठुकराया प्रस्ताव

रूस के खिलाफ कमजोर पड़ रहे यूक्रेन की मदद के लिए पोलैंड ने अपने  मिग लड़ाकू विमानों को यूक्रेन  में भेजने का प्रस्ताव दिया था लेकिन अमेरिका ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. अमेरिकी ने इस प्रस्ताव को केवल इसलिए ठुकराया है कि क्योंकि ये रूस द्वारा बनाए गए मिग 29 लड़ाकू विमान हैं. 

7:03 AM

रूस ने किया सीजफायर

रूस ने एक बार फिर बुधवार के लिए मानवीय आधार पर सीजफायर का ऐलान किया है. गौरतलब है कि रूस भारतीय छात्रों के यूक्रेन के शहरों में फंसे होने के चलते उन्हें निकालने के लिए लगातार सीजफायर का ऐलान कर रहा है.

6:59 AM

नाटो में ना शामिल होने के दिए संकेत

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेन्स्की ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा है कि वो दो अलग-अलग रूसी समर्थक क्षेत्रों की स्थिति पर समझौता करने के लिए तैयार हैं जिसे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने स्वतंत्र क्षेत्र के रूप में मान्यता दी थी. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि नाटो यूक्रेन को लेने  को तैयार नहीं है और वह रूस से डरता इसलिए अब नाटो में शामिल होने को लेकर वो शांत हो गए हैं.

डीएनए हिंदी: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) का आज 14वां दिन है और एक तरफ जहां रूसी सेना यूक्रेन के अलग-अलग शहरों पर हमला बोल रही है तो वहीं यूक्रेन में फंसे लोगों को निकालने के लिए एक बार फिर रूस ने सीजफायर का ऐलान किया है. वहीं रूस पर प्रतिबंधों की झड़ी के बीच अब अमेरिका (America) ने रूस पर तेल से जुड़े प्रतिबंध भी लगा दिए हैं. वहीं एक राहत की खबर यह भी है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर ज़ेलेन्स्की ने संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा  है कि वो नाटो में शामिल नहीं ंहोना चाहते हैं.