trendingPhotosDetailhindi4048116

Most Dangerous Insects: ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक कीड़े, छू भी जाएं तो ले लेते हैं जान

यूं तो बड़े-बड़े जानवरों को ही खतरनाक माना जाता है लेकिन कई दफा छोटे कीड़े-मकौड़े भी जानलेवा साबित हो जाते हैं. खासतौर पर ये जिनके बारे में हम आपको बताने वाले हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Aug 31, 2022, 01:56 PM IST

कीड़े-मकौड़ों के परिवार में ये 5 कुछ ऐसे हैं जिनका काटा पानी नहीं मांगता. इनका डंक अगर एक बार लग जाए तो उस तकलीफ से तो मौत ही भली लगती है.
 

1. Killer Bee

 Killer Bee
1/5

हम सभी को शहद तो पसंद है लेकिन क्या आप शहद बनाने वाली इन मधुमक्खियों के बारे में जानते हैं? मधुमक्खी के काटने पर जलन सूजन और बहुत दर्द होता है. इसी वजह से लोग इनसे बचकर भागते हैं लेकिन अगर आपका सामना किलर मधुमक्खी से हो गया तो समझिए आप मुसीबत में हैं. इनका नाम किलर मधुमक्खी इसलिए है क्योंकि ये जानलेवा हैं और अब तक कई लोगों की जान ले चुकी हैं. इनका छोटा से डंक में इतना जहर है कि ये किसी की भी जान ले सकती है.



2.Fire Ant

Fire Ant
2/5

छोटी सी दिखने वाली इन चींटियों के बारे में आपने कभी सोचा है कि ये किसी की जान भी ले सकती हैं. फायर चींटी ऐसी ही होती है. यह उन खतरनाक चींटियों में से एक है जो किसी को काट काट कर मौत के घाट तक उतार सकती हैं. इनका छोटा नुकिला डंक इतना खतरनाक है कि असली आग से भी ज्यादा जलन देता है इसलिए इन्हें यह नाम दिया गया.
 



3.Black Widow Sider

Black Widow Sider
3/5

यह मकड़ी इतनी खतरनाक है कि यह किसी की जान भी ले सकती है. यह उत्तरी अमेरिका में पाई जाने वाली सबसे खतरनाक मकड़ी है इसकी स्किन काली और चमकदार होती है. ब्लैक विडो स्पाइडर के काटने के बाद तुरंत इलाज न किया जाए तो इसका जहर आपकी जान ले सकता है.
 



4.Puss Caterpillar

Puss Caterpillar
4/5

छोटे-छोटे कई कीड़े इतने खतरनाक होते हैं कि इनके काटने से जान जा सकती है लेकिन पस कैटरपिलर इससे कई ज्यादा खतरनाक कीड़ा है. अगर आपने गलती से इसे हाथ लगा दिया तब भी यह आपकी जान ले लेगा. इस कीड़े की पीठ पर जहरीले कांटे होते हैं अगर यह किसी की स्किन से टच हो गए तो इनका जहर उसकी जान ले सकता है.
 



5.Tsetse Fly

Tsetse Fly
5/5

अफ्रीका में पाई जाने वाली ये मक्खी इंसानों और जानवरों का खून चुसती है और शरीर में जहर छोड़ देती है जिससे इंसान को नींद आने लगती है और इसका जहर इतना खतरनाक है कि अगर इसका इलाज समय पर न हो तो यह जान भी ले सकती है. Tsetse Fly इतनी खतरनाक है कि यह अफ्रीका में हर साल करीब 5 लाख लोगों की जान ले लेती है.



LIVE COVERAGE