trendingPhotosDetailhindi4050717

India Vs Australia: बहुत पुरानी है भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया की दुश्मनी, हर सीरीज से पहले याद आते हैं ये 5 बड़े झगड़े

Ind Vs Aus Clash: भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम जब भी मैदान पर होती है रोमांच और आक्रामकता अपने चरम पर रहती है. बहुत बार नौबत झगड़े तक आ चुकी है.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज (Ind Vs Aus T20 Series) का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. दोनों टीमें जब आमने-सामने होती हैं तो कई बार मैदान पर भी जोरदार घमासान दिखने को मिलता है. आस्ट्रेलियाई टीम की पहचान ही आक्रामकता है. भारतीय खिलाड़ियों से कुछ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का मैदान पर ही बड़ा झगड़ा हो चुका है. देखें अब तक के ऐसे ही 5 सबसे बड़े विवाद 

1.The Monkey gate saga

The Monkey gate saga
1/5

भारत का ऑस्ट्रेलिया का 2007-08  दौरा कोई नहीं भूल सकता है. इस दौरे पर ही एंड्रयू साइमंड्स ने हरभजन सिंह पर नस्लीय टिप्पणी का आरोप लगाया था. विवाद इतना बढ़ गया था कि भारत में भी विरोध-प्रदर्शन होने लगे थे. हरभजन सिंह पर इस विवाद की वजह से 3 टेस्ट का प्रतिबंध भी लगा था लेकिन भारत के विरोध और सचिन तेंदुलकर की गवाही के बाद उन पर लगा बैन हट गया था. हालांकि इसी साल जब साइमंड्स का निधन हुआ तो भज्जी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी थी.
 



2.Smith Kohli Fight

Smith Kohli Fight
2/5

2016 में एडिलेड ओवल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 मैच खेला जा रहा था. हार्दिक पंड्या की गेंद पर स्टीव स्मिथ ने जोरदार शॉट लगाया था और माहौल काफी तनावपूर्ण था. इस मैच में जब स्मिथ आउट हुए थे तो कोहली ने उन्हें पवेलियन की ओर लौटने का इशारा किया था. ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैन कुछ कह नहीं पाए और चुपचाप चले गए थे. स्मिथ ने बाद में इस घटना को सामान्य करार दिया था और वह कई बार पूर्व भारतीय कप्तान की तारीफ कर चुके हैं. 



3.Shane Watson and Gautam Gambhir elbow Fight

Shane Watson and Gautam Gambhir elbow Fight
3/5

साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया टीम भारत दौरे पर थी और दिल्ली में मैच हो रहा था. इस मैच में शेन वॉटसन और गौतम गंभीर के बीच कहा-सुनी हो गई थी. बाद में गंभीर ने रन लेने के दौरान वॉटसन को कोहनी दे मारी थी. गंभीर का हमेशा कहना है कि यह अनजाने में हुआ था. आईसीसी आचार संहिता के तहत उन्हें दोषी करार दिया गया था और उन पर एक मैच का जुर्माना भी लगा था.
 



4.Virat Kohli showing Finger 

Virat Kohli showing Finger 
4/5

भारत के लिए 2011-12 का ऑस्ट्रेलियाई दौरा शर्मनाक था. टीम इंडिया को भारतीय टीम को 4-0 से करारी हार मिली थी. इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई दर्शक जमकर भारतीय टीम पर फब्तियां कस रहे थे. बाउंड्री पर फील्डिंग कर रहे कोहली का सब्र जवाब दे गया और उन्होंने दर्शकों की ओर मिडिल फिंगर दिखा दी थी. हालांकि बाद में उनके व्यवहार की काफी आलोचना भी हुई थी.



5.Rohit Sharma David Warner Fight

Rohit Sharma David Warner Fight
5/5

रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर के बीच 2015 जनवरी में वनडे मैच के दौरान जमकर तू-तू मैं-मैं हुई थी. वॉर्नर ने रोहित को स्टंप करने के लिए थ्रो फेंका था लेकिन वह मिस हो गया और रोहित ने एक और सिंगल चुरा लिया था. इसके बाद वॉर्नर नाराज होकर उनसे लड़ने पहुंच गए थे. इसके बाद क्रीज पर मौजूद सुरेश रैना ने दोनों को शांत कराया था. 



LIVE COVERAGE