trendingPhotosDetailhindi4047011

Ganesh Chaturthi Modak Recipe: रोज अलग-अलग मोदक का लगाएं भोग, बनाने की रेसिपी सीख लें यहां

Ganesh chaturthi me modak kaise banaye- आप सभी जानते हैं कि मोदक (Modak) उनका प्रिय भोग है. पहले तो बस एक दो प्रकार के मोदक ही बनते थे लेकिन अब कई प्रकार के बनने लगे हैं, आज हम आपको इसकी रेसिपी बताएंगे ताकि आप घर पर ही आसानी से इन्हें बनाकर बप्पा को भोग लगा सकें

डीएनए हिंदी: Ganesh Chaturthi me kaise banaye Modak- गणेश चतुर्थी का त्योहार दरवाजे पर दस्तक देने को है. पर्व की तैयारियां जोरों शोरो से चल रही हैं. बप्पा को भोग लगाने के लिए उनकी मनपसंद मिठाई भी तैयार हो रही है लेकिन जब तक उन्हें उनका मन पसंद मीठा भोग में न लगाए जाए तब तक यह त्योहार अधूरा सा है.

1.गणेश चतुर्थी पर खास मोदक रेसिपी

गणेश चतुर्थी पर खास मोदक रेसिपी
1/6

पारंपरिक मोदक जो महाराष्ट्र की जान है, मावा मोदक, उकड़िचे मोदक, केसरी मोदक,चॉकलेट मोदक, बेसन के मोदक, ड्राईफ्रूट्स के मोदक आदि. 
 



2.केसरी मोदक

केसरी मोदक
2/6

केसरी मोदक (Kesari Modak) को बनाने के लिए चावल का आटा, पानी, नमक, घी, घिसा नारियल, इलायची पाउडर, काजू, किशमिश,केसर और गुड़ लें.अब चावल के आटे में घी, नमक, केसर और गर्म पानी डालकर आटा गूंथ लें. इस आटे को 10 मिनट तक गीला कपड़ा ढककर रख दें.अब मोदक के लिए लोई बेलें और स्टफिंग (Modak Stuffing) भरकर मोदक का आकार देकर प्लेट में रखें. कुकर चढ़ाएं और उसमें एक इंच तक पानी भरें, स्टीमर रखें और केले के पत्ते बिछाकर मोदक रखकर 10 मिनट पका लें. परोसने के लिए तैयार हैं मोदक. 
 



3.बर्फी मोदक 

बर्फी मोदक 
3/6

बर्फी मोदक (Barfi Modak) को बनाना सबसे आसान है. पैन में घी गर्म करके काजू का पेस्ट डालें. अब खोया और दूध डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं. अब इसमें चीनी, सूखे मेवे और केसर डालें. इस फिलिंग से मोदक को भरकर पका लें और थाली में निकालकर वर्क चढ़ा लें. 
 



4.चॉकलेट मोदक 

चॉकलेट मोदक 
4/6

चॉकलेट मोदक (Chocolate Modak) बनाने के लिए मिल्कमेड लेकर उसे हल्की आंच पर गर्म कर लें. इसके बाद इसमें नींबू का रस मिला लें. अब कोकोआ पाउडर मिलाकर इसे पकाएं और फिर आंच से उतार लें. इस पेस्ट के गाढ़ा होने पर इससे मोदक बनाएं और अपने पसंद की स्टफिंग भर लें.



5.मावा मोदक

मावा मोदक
5/6

इस मोदक में ज्यादा से ज्यादा मावा डलता है, आटे या बेसन में सभी तरह के मावे, गोंद भी डाल सकते हैं. पहले आटा या बेसन सेंक ले और फिर भूना होने के बाद मावा मिलाएं. इसके बाद ठंडा होते ही बांध ले 



6.शुगर फ्री मोदक 

शुगर फ्री मोदक 
6/6

इस मोदक की स्टफिंग के लिए काजू, बादाम और अखरोट को बारीक काट लें और इसमें नारियल के टुकड़े या उसे घिस कर डाल दें. अब इन मेवों को हल्का भूनकर अलग रख दें. पैन में घी डालकर मेवे पकाएं और 5 मिनट बाद आंच से हटा लें. खजूर और किशमिश को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसी पैन में पका लें. अब सभी चीजें मिलाकर मोदक में भरें. 



LIVE COVERAGE