trendingPhotosDetailhindi4097266

Parenting Tips: बच्चों के लिए नीता अंबानी ने बनाए थे ये रूल, फूलों की तरह नहीं की परवरिश 

​Parenting Tips To Take From Nita Ambani​: अमीर परिवार से होने के बावजूद भी नीता अंबानी ने अपने तीनों बच्‍चों को जमीन से जुड़े रहना सिखाया है, उनसे आप भी लें ये पैरेंटिंग टिप्स...

डीएनए हिंदीः मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी हमेशा से ही अपने बच्चों को लेकर बेहद सजग रहे हैं. एक तरफ वह पैरेंटिंग में सख्त रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ ​(Parenting Tips From Nita Ambani) ​बच्चों की सभी जरूरतों का ख्याल भी रखा है. एक इंटरव्यू के दौरान नीता अंबानी और मुकेश अंबानी ने कहा था कि उनके बच्चे जमीनी हैं और लगभग सामान्य जीवन ही जीते हैं. नीता अंबानी ने देश के सबसे अमीर परिवार से होने के बावजूद भी अपने तीनों बच्‍चों को जमीन से जुड़े रहना सिखाया है. उन्होंने इसके लिए घर में कई स्ट्रिक्ट रूल भी बनाए. अगर आप भी एक मां या पैरेंट हैं तो ​(Parenting Tips To Take From Nita Ambani) नीता अंबानी से पैरेंटिंग टिप्स ले सकती हैं..

1.स्ट्रिक्ट रूल 

स्ट्रिक्ट रूल 
1/4

बच्चों के लिए नीता अंबानी स्ट्रिक्‍ट थीं और वो चाहती थीं कि बच्चे समय पर खाना खाएं, पढ़ाई करें और उसके साथ ही खेलकूद भी करें. बच्‍चों के साथ स्ट्रिक्‍ट रह कर आप उन्‍हें ये समझा सकते हैं कि समय कितना कीमती है और इसकी कद्र करनी चाहिए.



2.पैसों का कद्र

पैसों का कद्र
2/4

नीता अंबानी ने अपने बच्‍चों के सिर पर पैसे का खुमार नहीं चढ़ने दिया, नीता अंबानी बच्‍चों को पॉकेट मनी दिया करती थीं और बच्‍चों को उतने ही पैसों में अपना खर्चा चलाना होता था. इससे आप भी नीता अंबानी से बच्‍चों को पैसों की वैल्‍यू समझना सिखा सकते हैं.



3.बच्चों पर नजर

बच्चों पर नजर
3/4

नीता हमेशा अपने बच्‍चों पर नजर रखती थीं और वो जानती थीं कि उनके बच्‍चे कहां जा रहे हैं और क्‍या कर रहे हैं. हालांकि बच्‍चों पर नजर रखना नेगटिव बात है लेकिन हर पैरेंट को ये जरूर पता होना चाहिए कि उनका बच्‍चा क्‍या कर रहा है और वो सेफ है या नहीं. 



4.बच्चों के साथ खड़े रहना

बच्चों के साथ खड़े रहना
4/4

ईशा ने बताया था कि जब भी बच्‍चों को जरूरत पड़ती थी, उनकी मां नीता अंबानी हमेशा उनके साथ होती थीं और उन्‍होंने करियर और परिवार के बीच काफी अच्‍छा संतुलन बनाकर रखा था.



LIVE COVERAGE