trendingPhotosDetailhindi4088042

New Indian Parliament: पीएम मोदी 28 मई को करेंगे नए संसद भवन का उद्घाटन, Photos में देखें भव्यता, जानें क्या है खासियत

Naye Sansad Bhawan Ki Photos: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट कहे जा रहे नए संसद भवन की बिल्डिंग की उम्र करीब 150 साल रहेगी. इसमें हर सुविधा को भविष्य के लिहाज से तैयार किया गया है.

New Indian Parliament Update: देश के नए संसद भवन के उद्घाटन की तारीख तय हो गई है. केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट का उद्घाटन 28 मई को करेंगे.  दिल्ली में पुराने संसद भवन परिसर में ही सेंट्रल विस्टा प्रोग्राम (Central Vista Program) के तहत बने नए भवन को बेहद एडवांस तरीके से तैयार किया गया है. केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व में 26 मई, 2014 को बनी भाजपा सरकार के 9 साल भी आगामी 26 मई को पूरे हो रहे हैं. इसी मौके को ध्यान में रखकर 28 मई के दिन नए संसद भवन के उद्घाटन का भव्य समारोह आयोजित करने की तैयारी की जा रही है. हालांकि इससे पहले एक प्रस्ताव 30 मई को उद्घाटन करने का भी था, क्योंकि उस दिन पीएम मोदी के नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार के गठन के भी 4 साल पूरे हो रहे हैं, लेकिन अब 28 मई को उद्घाटन होने पर मुहर लग गई है. नए संसद भवन का निर्माण देश की बढ़ती जनसंख्या के लिहाज से लोकसभा और राज्य सभा में ज्यादा सीटों की जरूरत और पुराने भवन के जर्जर होने को ध्यान में रखकर किया गया है. दावा किया जा रहा है कि यह बेहद आधुनिक तरीके से बनाया गया है, जिसमें कई अनूठी सुविधाएं देखने को मिलेंगी. आइए तस्वीरों में देखते हैं नए संसद भवन का कैसा होगा नजारा और क्या है इसकी खासियत.

1.पीएम मोदी ने किया था कोरोना काल में उद्घाटन

पीएम मोदी ने किया था कोरोना काल में उद्घाटन
1/6

New Indian Parliament: आजाद भारत के इस पहले स्वदेशी भवन का शिलान्यास पीएम नरेंद्र मोदी ने ही किया था. कोरोना काल में 10 दिसंबर, 2020 को इसका शिलान्यास किया गया था. इसके बाद 15 जनवरी 2021 को निर्माण शुरू किया गया था. हालांकि इसका निर्माण कार्य पूरा होने की समयसीमा नवंबर, 2022 में तय की गई थी, लेकिन कुछ कारणों से हुई देरी के बाद यह 5 महीने देरी से पूरा हो रहा है. 



2.चार मंजिल भूकंपरोधी है नए संसद भवन की बिल्डिंग

चार मंजिल भूकंपरोधी है नए संसद भवन की बिल्डिंग
2/6

New Indian Parliament: नए संसद भवन की बिल्डिंग करीब 64 हजार 500 वर्ग मीटर एरिया में बनाई गई है, जिसमें 4 मंजिलों में अलग-अलग हिस्से बनाए गए हैं. यह बिल्डिंग पुराने संसद भवन से करीब 17 हजार वर्गमीटर बड़ी है, जिस पर तेज से तेज भूकंप का भी कोई असर नहीं होने का दावा किया जा रहा है. नए संसद भवन में ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार के नाम से 3 दरवाजे बनाए गए हैं. इसके अलावा सांसदों और अन्य VIP गेस्ट्स के लिए एक अलग एंट् रखी गई है. नए भवन के आर्किटेक्ट बिमल पटेल हैं, जिनका दावा है कि यह बिल्डिंग अगले 150 साल तक सुरक्षित खड़ी रहेगी.



3.एडवांस है बिल्डिंग का सिक्योरिटी सिस्टम, 100% फुल प्रूफ

एडवांस है बिल्डिंग का सिक्योरिटी सिस्टम, 100% फुल प्रूफ
3/6

New Indian Parliament: नए संसद भवन में सुरक्षा के लिए आधुनिक संसाधनों का इस्तेमाल किया गया है. इस एडवांस सिस्टम की बदौलत फूल प्रूफ सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इसमें कैफे और डाइनिंग एरिया भी हाईटेक बनाया जा रहा है. इसके अलावा मीटिंग के अलग-अलग कमरों को भी बेहद एडवांस इक्विपमेंट से लैस किया गया है. बिल्डिंग में एडवांस फैसेलिटीज वाले कॉमन रूम्स, महिलाओं के लिए लाउंज और VIP लाउंज की भी व्यवस्था की गई है.



4.1272 सांसद लोकसभा-राज्यसभा में बैठने की जगह

1272 सांसद लोकसभा-राज्यसभा में बैठने की जगह
4/6

New Indian Parliament: नए संसद भवन में लोकसभा और राज्यसभा को मिलाकर कुल 1,224 सांसदों के बैठने की व्यवस्था की गई है, जबकि मौजूदा संसद भवन में 870 सांसद ही बैठ सकते हैं. देश की बढ़ती जनसंख्या के कारण भविष्य में होने वाले परिसीमन को ध्यान में रखकर लोकसभा और राज्यसभा मे सीटों की व्यवस्था की गई है. लोकसभा में 848 सांसद बैठ पाएंगे, जबकि राज्यसभा में 384 सांसदों के लिए जगह रखी गई है. हालांकि पुराने संसद भवन की तरह इसमें संयुक्त सत्र के लिए केंद्रीय हॉल नहीं बनाया जा रहा है. इसके बजाय लोकसभा में ही एकसाथ 1224 लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है. लोकसभा की विजिटर्स गैलरी में 336 गेस्ट्स के बैठने की व्यवस्था की गई है. 



5.मार्शल और कर्मचारियों की भी होगी नई यूनिफॉर्म

मार्शल और कर्मचारियों की भी होगी नई यूनिफॉर्म
5/6

New Indian Parliament: संसद भवन की नई बिल्डिंग ही तैयार नहीं की गई है बल्कि पुराने संसद भवन की कई परंपरागत रवायतों को भी छोड़ा जा रहा है. नए संसद भवन के लिए मार्शल और कर्मचारियों को भी नई ड्रेस मिलेगी. इस नई यूनिफॉर्म को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) ने तैयार किया है. 



6.बीच में रहेगा कॉन्स्टिट्यूशन हॉल, जिसमें रखा होगा संविधान

बीच में रहेगा कॉन्स्टिट्यूशन हॉल, जिसमें रखा होगा संविधान
6/6

New Indian Parliament: नए संसद भवन के बीच में कॉन्स्टिट्यूशन हॉल बनाया जा रहा है, जिसमें भारतीय संविधान की एक कॉपी रखी जाएगी. साथ ही इसमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सरदार पटेल, सुभाषचंद्र बोस आदि की तस्वीरें लगाई जाएंगी. 



LIVE COVERAGE