trendingPhotosDetailhindi4017960

देश से खत्म हो रहा है Covid-19? 1 अप्रैल से बदल गए कोरोना नियम

डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के प्रावधानों में आज से ढील दी जा रही है. देश तेजी से कोविड मुक्त भारत की ओर बढ़ रहा है.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 01, 2022, 07:00 AM IST

देश में कोविड (Covid-19) संक्रमण की रफ्तार थमती नजर आ रही है. टीकाकरण, कोविड प्रतिबंधों के ठीक ढंग से पालन और जागरूकता की वजह से देश में कोविड के मामलों में हर दिन गिरावट देखी जा रही है. जहां भारत में कोविड के मामले लगातार कम हो रहे हैं वहीं दुनिया कोविड की चौथी लहर का सामना कर रही है. यूरोप, अमेरिका और एशिया के कुछ देश कोविड से बुरी तरह प्रभावित हैं. चीन (China) में 27 मार्च से ही लॉकडाउन लगाया गया है. चीन का संघाई शहर बुरी तरह से कोविड की मार झेल रहा है. वहां जीरो कोविड पॉलिसी लागू है. भारत में अब कोविड प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है. डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के कड़े प्रावधान, 1 अप्रैल से लागू नहीं होंगे.

1.1 अप्रैल देश में क्या होंगे बदलाव?

1 अप्रैल देश में क्या होंगे बदलाव?
1/5

देश में कोविड संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं. कोविड से होने वाली मौतें भी कम हो रही हैं. बीते 24 घंटे में 11 लोगों ने कोविड की वजह से जान गंवाई है. दुनिया के कई देश जहां सख्त कोविड प्रोटोकॉल अपना रहे हैं वहीं भारत में कोविड प्रतिबंधों में बड़ी ढील देने की योजना तैयार की जा रही है.



2.कोविड कॉलर ट्यून की हो गई है छुट्टी

कोविड कॉलर ट्यून की हो गई है छुट्टी
2/5

गृह मंत्रालय ने डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के सख्त नियमों में 1 अप्रैल से ढील दे दी है. अब कोरोना की कॉलर ट्यून भी नहीं सुना देगी. इस संबंध में टेलीकॉम ऑपरेटर्स को स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस निर्देश का सर्कुलर भेज दिया है. अब खांसी-जुकाम की टेस्ट और टीकाकरण को लेकर दी गई जानकारी नहीं सुनने को मिलेगी.



3.प्रतिबंधों में ढील तो कैसे खत्म होगा कोविड?

प्रतिबंधों में ढील तो कैसे खत्म होगा कोविड?
3/5

दिल्ली में मास्क न पहनने पर अब चालान नहीं काटा जाएगा. पर्सनल कार में मास्क लगाने की बाध्यता खत्म हो चुकी है. मुंबई ने मास्क लगाने की अनिवार्यता खत्म हो गई है. पश्चिम बंगाल ने भी मास्क लगाने की पाबंदी हटा दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मास्क पहनने और कोविड संगत व्यवहार का पालन करने अपील राज्यों से की है. अब अगर लोग मास्क पहनेंगे और कुछ बुनियादी कोविड नियमों का पालन करेंगे तो कोविड से बच सकेंगे. एम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक केवल हाथ धोते रहने और लोगों से हाथ ना मिलाने की आदत बरकरार रखी जाए तो कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है.
 



4.दुनिया के कई देशों में घट रहे हैं Covid-19 केस

दुनिया के कई देशों में घट रहे हैं Covid-19 केस
4/5

दुनिया के कुछ हिस्सों में कोविड संक्रमण के मामलों में गिरावट देखी जा रही है. अफ्रीकी महाद्वीप में कोविड के मामलों में 29 फीसदी गिरावट आई है. अमेरिका में 15 फीसदी कोविड केस कम हुए हैं. यूरोप में 4 फीसदी कम केस इस सप्ताह दर्ज किए गए हैं. दक्षिण पूर्व एशिया में कोविड के मामलों में 14 फीसदी कमी आई है.
 



5.किस वेरिएंट ने बढ़ाई है चिंता?

किस वेरिएंट ने बढ़ाई है चिंता?
5/5

कोविड के ओमिक्रोन वेरिएं ने दुनिया की चिंता बढ़ा दी है. बीते एक सप्ताह में दुनियाभर में 3 लाख 82 हजार से ज्यादा कोरोना वायरस सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग हुई है, जिसमें से 99.7 फीसदी मामले ओमिक्रोन के थे. एक प्रतिशत से भी कम मामले डेल्टा वेरिएंट के थे. दुनिया ओमिक्रोन वेरिएंट की जद में है. कोविड का यह वेरिएंट दूसरे वेरिएंट की तुलना में अपेक्षाकृत कम घातक है.



LIVE COVERAGE