trendingNowhindi4116146

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की 7वीं लिस्ट, जानें किसे कहां से दिया टिकट

Lok Sabha Election 2024 Live: लोकसभा चुनाव की गहमा-गहमी देश के कोने-कोने में नजर आ रही है. महाराष्ट्र में इंडिया अलायंस अपनी पहली लिस्ट का ऐलान कर सकती है. 

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की 7वीं लिस्ट, जानें किसे कहां से दिया टिकट
लुधियाना से कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने बीजेपी जॉइन की
LIVE Blog
26 Mar 2024
21:59 PM

कांग्रेस ने उम्मीदवारों की सातवीं लिस्ट की जारी
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने मंगलवार (26 मार्च, 2024) रात सातवीं लिस्ट जारी की. पार्टी ने इस सूची में छत्तीसगढ़ की चार और तमिलनाडु की एक सीट पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं. कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ की रायगढ़ (एसटी) सीट से डॉ.मेन देवी सिंह, सरगुजा (एसटी) से शशि सिंह, बिलासपुर से देवेंद्र सिंह यादव और कांकेर (एसटी) लोकसभा सीटसे बीरेश ठाकुर को टिकट दिया है. वहीं तमिलनाडु की माइलादुथुरई सीट से आर सुधा को उम्मीदवार बनाया है. 

19:13 PM

कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने दावा किया कि कर्नाटक में बीजेपी स्थिति बहुत खराब है. कांग्रेस राज्य की 28 लोकसभा सीटों में से 20 पर जीत दर्ज करेगी.
 

18:04 PM

BJP की छठी लिस्ट जारी
बीजेपी ने उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी कर दी है. इसमें राजस्थान की दो सीट और मणिपुर की एक सीट पर उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया गया है. पार्टी ने राजस्थान की दोनों सीटों पर मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए हैं. इसमें पार्टी ने राजस्थान के दौसा (अनुसूचित जनजाति) संसदीय क्षेत्र से कन्हैया लाल मीणा और करौली-धौलपुर (अनुसूचित जाति) लोकसभा सीट से इंदु देवी जाटव को उम्मीदवार बनाया है. दौसा सीट पर फिलहाल जसकौर मीणा और करौली-धौलपुर से मनोज राजोरिया सांसद हैं. जिनका टिकट काट दिया गया है.

17:49 PM

रवनीत सिंह बिट्टू ने थामा BJP का दामन 
लोकसभा चुनाव से पहले पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. लुधियाना से कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने बीजेपी का दामन थाम लिया है. बिट्टू दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते हैं. उन्हें राहुल गांधी का बेहद करीबी माना जाता था. बीजेपी में शामिल होने के बाद रवनीत बिट्टू ने कहा, 'मैं पीएम नरेंद्र मोदी का आभारी हूं. मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पंजाब से बहुत प्यार है और वे राज्य के लिए बहुत कुछ करना चाहते हैं. पंजाब को क्यों पीछे रहना चाहिए?'

16:28 PM

कंगना रनौत और सुप्रिया श्रीनेत का मामला बढ़ा, चुनाव आयोग पहुंची बीजेपी


कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत द्वारा कंगना रनौत पर अपमानजनक टिप्पणी का मामला बढ़ता जा रहा है. कांग्रेस नेत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर बीजेपी चुनाव आयोग पहुंच गई है. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े, केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव, ओम पाठक और संजय मयूख चुनाव आयोग पहुंचकर कांग्रेस नेता की शिकायत की है. दूसरी तरफ राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी चुनाव आयोग से कांग्रेस नेता के खिलाफ एक्शन लेने की मांग की है. 

16:21 PM

मंच पर साथ दिखेंगे पीएम मोदी और जयंत चौधरी 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली चुनावी रैली मेरठ में होगी. पीएम मोदी मेरठ में 30 मार्च को बीजेपी उम्मीदवार अरुण गोविल के लिए प्रचार करेंगे. इस दौरान राष्ट्रीय लोकसदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी भी संयुक्त रूप से प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंच साझा करेंगे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल होने के बाद रालोद चीफ पहली बार पीएम मोदी के साथ नजर आएंगे.

12:15 PM

आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन, Metro गेट बंद
अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन जारी. पटेल चौक के गेट नंबर 3 और केंद्रीय सचिवालय के गेट नंबर 5 से एंट्री-एग्जिट बंद किया गया. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी भी जारी की है. 

12:14 PM

नकुलनाथ ने किया नामांकन दाखिल
मप्र के पूर्व CM कमलनाथ के बेटे और कांग्रेस नेता नकुलनाथ ने छिंदवाड़ा से नामांकन दाखिल किया है. इस सीट से पिछली बार भी वह जीते थे. एमपी की इस एक ही सीट से कांग्रेस को जीत मिली थी.

7:23 AM

आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन 
लोकसभा चुनाव में अब एक महीने का वक्त भी नहीं बचा है और आम आदमी पार्टी के कई बड़े नेता जेल में हैं. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में आज आप कार्यकर्ता पीएम मोदी के आवास का घेराव करेंगे.

7:21 AM

19 अप्रैल को महाराष्ट्र की 5 सीटों पर होगा मतदान 
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को महाराष्ट्र की 5 लोकसभा सीट पर मतदान होना है. नामांकन दाखिल करने की समयसीमा खत्म होने में महज दो दिन बाकी हैं.

MVA कर सकती है आज उम्मीदवारों का ऐलान 
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए महाराष्ट्र में MVA ने सीट शेयरिंग का फॉर्मूला ढूंढ़ लिया है. सूत्रों का कहना है कि आज सभी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया जा सकता है.

लोकसभा चुनाव 2024 का रंग पूरे देश पर चढ़ चुका है. बीजेपी और कांग्रेस ने अब तक ज्यादातर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. गठबंधन में  भी सीट शेयरिंग का फॉर्मूला अब फाइनल स्टेज पर है. महाराष्ट्र में MVA ने सीट शेयरिंग का फॉर्मूला सुलझा लिया है और उम्मीद की जा रही है कि आज पहली लिस्ट का ऐलान हो जाएगा. महाराष्ट्र में एनडीए की भी सीट शेयरिंग पर सहमति बन चुकी है और आने वाले एक-दो दिनों में इसका ऐलान हो सकता है. उम्मीदवारों के अलावा पार्टियों के दिग्गज नेता भी चुनाव प्रचार में जुट गए हैं. उम्मीदवारों ने अपने क्षेत्र में प्रचार अभियान तेज कर दिया है. दिन भर की सभी चुनावी हलचल पाएं यहां... 

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.