trendingNowhindi4024716

Health Tips : पैरों में है स्वेलिंग तो ये टिप्स करेंगे कमाल 

डिहाइड्रेशन या पानी की कमी पैरों के स्वेल होने की एक प्रमुख वजह है. वॉटर इंटेक बेहतर करके यानी खूब पानी पीकर इस सूजन को काम किया जा सकता है.

Health Tips : पैरों में है स्वेलिंग तो ये टिप्स करेंगे कमाल 
पैरों में सूजन

डीएनए हिंदी : पैरों में सूजन(Feet Swelling) या स्वेलिंग की समस्या आम है. इसके कई कारण हो सकते हैं. हालांकि, इस समस्या से निजात पाने के कुछ घरेलू उपाय भी हैं. आप केवल कुछ ज़रूरी चीज़ों का ध्यान रख पैर की सूजन से छुटकारा पा सकते हैं. हम लेकर आए हैं इस विषय में कुछ स्पेशल टिप्स - 

ढेर सारा पानी पीया करें 
डिहाइड्रेशन या पानी की कमी पैरों के स्वेल होने की एक प्रमुख वजह है. वॉटर इंटेक बेहतर करके यानी खूब पानी पीकर इस सूजन को काम किया जा सकता है. कोशिश करें कि आप दिन में लगभग 8 से 10 ग्लास पानी ज़रूर पिएँ. यह शरीर को हाईड्रेट रखेगा. 

आइस पैक दे सकते हैं तुरंत राहत 
आइस पैक को स्वेलिंग काम करने में रामबाण की तरह इस्तेमाल किया जाता है. यह न केवल शरीर की स्वेलिंग को कम करता है. ब्लड सर्कुलेशन भी दुरुस्त रखता है.

सूजन है तो बैठते हुए ऊंचाई पर रखें पैर
पैरों में सूजन कम करने के लिए अक्सर डॉक्टर बैठते हुए या लेटते हुए पैरों को बाक़ी शरीर से अधिक ऊंचाई पर रखने की सलाह देते हैं.  आप किसी तकिये पर पैर रख सकते हैं. यह स्वेलिंग तुरंत कम करेगा. 

अल्कोहल से बचें 

अल्कोहल का सेवन करना आपके शरीर में पानी की कमी लाता है. हाइड्रेशन या पानी की कमी शरीर में कई जगह स्वेलिंग का कारण बनती है. अगर आप बार-बार इस तरह की स्वेलिंग से गुज़र रहे हैं तो अल्कोहल से बचने की कोशिश करें.

Coffee Benefits: सिर्फ पीने में ही अच्छी नहीं होती काॅफी! जानिए इसे पीने से और क्या फायदे मिलते हैं

सेंधा नमक वाले पानी में पैर रखने से होगा आराम 
पैरों में सूजन की समस्या अधिक सता रही है तो हल्के से गर्म पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर पैरों को भिगो लेने से आराम मिलेगा. इससे सूजन में भी कमी आएगी और रिलैक्स्ड भी महसूस करेंगे. इन टिप्स के साथ एक्सपर्ट्स अधिक नमक वाले और फैटी फूड्स से भी परेहज की बात करते हैं. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.