trendingPhotosDetailhindi4042450

30 years of Kajol: फिल्मों के लिए छोड़ दी थी पढ़ाई, इस सुपरस्टार के साथ दी सबसे ज्यादा हिट फिल्में

हिंदी फिल्मों की मशहूर एक्ट्रेस Kajol आज इंडस्ट्री में 30 साल पूरे कर चुकी हैं. काजोल अपने अब तक के अपने फिल्मी करियर में कई हिट फिल्में दी हैं. साल 2011 में भारत सरकार की ओर से उन्हें देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया गया था. काजोल ने अपने करीब तीन दशक के फिल्मी करियर में छह ‘फिल्मफेयर पुरस्कार’ भी अपने नाम किए हैं. उनके पति अजय देवगन भी बॉलीवुड के नामी अभिनेताओं में शुमार हैं. आज इस खास मौके पर जानते हैं एक्ट्रेस के बारे में कुछ खास बातें.

30 years of Kajol: काजोल मुखर्जी देवगन जिन्हें पूरी दुनिया काजोल (Kajol) के नाम से जानती है आज बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में 30 साल पूरे कर चुकी हैं. काजोल बॉलीवुड की वो स्टार हैं जिनका स्टारडम समय के साथ बढ़ता चला गया. उन्होंने कम उम्र में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा और सभी के दिलों पर आज भी राज कर रही हैं. काजोल ने अपने फिल्मी करियर में बैक-टू-बैक कई हिट फिल्में दी. उनका चार्म आज भी फैंस के सिर चढ़कर बोलता है. आज उनके इंडस्ट्री में 30 साल पूरे होने पर एक्ट्रेस से जुड़े कुछ अनसुने किस्सों के बारे में बताते हैं. 

1.Kajol left studies to join film industry

Kajol left studies to join film industry
1/10

काजोल ने काफी कम उम्र में ही फिल्मों में कदम रख लिया था. काजोल को पढ़ने लिखने में बिल्कुल भी मन नहीं लगता था. उन्होंने खुद कई बार इस बात का जिक्र किया कि वो पढ़ाई को गंभीरता से बिल्कुल भी नहीं लेती थीं. इसी वजह से काजोल ने जल्दी से फिल्मों में आने का प्लान कर लिया, ताकि पढ़ाई से छुटकारा मिल जाए.



2.Kajol Debut film

Kajol Debut film
2/10

काजोल की पहली फिल्म ‘बेखूदी’ थी. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर चल नहीं पाई पर काजोल को लगातार फिल्मों के ऑफर मिलते रहे. उन्होंने आगे एक बड़े बैनर की फिल्म 'बाजीगर' साइन की और अपनी पहली हिट दी. साल 1995 में उनकी बैक टू बैक 5 फिल्में रिलीज हुई थी, जिनमें ‘हलचल’, ‘करन अर्जुन’, ‘गुंडाराज’ और ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ शामिल थीं. इन फिल्मों में सबसे बड़ी हिट साबित हुई थी ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, जिसे उनके फैंस आज भी देखना पसंद करते हैं.



3.Kajol belongs to film background

Kajol belongs to film background
3/10

काजोल की पूरी फैमिली ही फिल्म इंडस्ट्री से ताल्लुक रखती है. काजोल के पिता शोमू मुखर्जी फिल्म निर्माता और निर्देशक रहे हैं, जबकि उनकी मां तनुजा अपने समय की मशहूर एक्ट्रेस रही हैं. काजोल की नानी भी हिंदी फिल्मों की अभिनेत्री थीं. उनका नाम शोभना समर्थ था. इनके अलावा काजोल की बहन तनिषा मुखर्जी ने भी कुछ फिल्मों में काम किया है. वहीं उनके भाई देव मुखर्जी और जॉय मुखर्जी फिल्म निर्माता हैं.



4.Kajol & Ajay Devgn Love story

Kajol & Ajay Devgn Love story
4/10

अजय देवगन और काजोल की शादी को 23 साल हो चुके हैं. दोनों बॉलीवुड के सबसे सफल कपल माने जाते हैं. उनकी लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है. स्वभाव में दोनों बिल्कुल विपरीत हैं. दोनों की पहली मुलाकात हलचल फिल्म के सेट पर हुई थी. धीरे-धीरे दोनों की दोस्ती हो गई. दोनों एक दूसरे के करीब आए और शादी करने की ठानी. काजोल ने जब शादी की थी तो वो बॉलीवुड के टॉप हिरोइन में शामिल थीं. वहीं अजय देवगन की पहली फिल्म ही हिट हुई थी. काजोल ने 24 साल में ही अजय देवगन से शादी कर ली थी. 



5.Kajol And Ajay Devgn Films

Kajol And Ajay Devgn Films
5/10

दोनों ने इश्क, प्यार तो होना ही था, दिल क्या करे, गुंडाराज, राजू चाचा, यू मी और हम, टूनपुर का सुपरहीरो, हलचल, हाल ए दिल, तान्हाजी जैसी कई फिल्मों में साथ काम किया है. आज कपल के दो बच्चे हैं युग और न्यासा.



6.Kajol hit films

Kajol hit films
6/10

काजोल ने अपने करियर में सिर्फ हिंदी में ही नहीं कई और भाषाओं में फिल्में की हैं. उन्होंने साउथ फिल्मों में काम किया है तो कुछ फिल्मों के लिए आवाज भी डब की है. काजोल की हिट बॉलीवुड फिल्मों की लिस्ट में बाजीगर, करण अर्जुन, हलचल, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, गुप्त, इश्क, प्यार किया तो डरना क्या, डुप्लीकेट, प्यार तो होना ही था, कुछ कुछ होता है, हम आपके दिल में रहते हैं, राजू चाचा, कभी खुशी कभी घम, कल हो न हो, फना, माई नेम इज खान, दिलवाले और तानाजी सहित कई और शामिल हैं. 

 



7.Kajol received many awards

Kajol received many awards
7/10

काजोल ने अपने शानदार एक्टिंग के दम पर कई अवॉर्ड अपने नाम किए हैं. साल 2011 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है. दिलवाले दुल्हनिया लें जाएंगे के लिए उन्हें फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला. गुप्त-द हिडन ट्रुथ के लिए फिल्म फेयर बेस्ट विलेन अवार्ड, कुछ कुछ होता है, कभी ख़ुशी कभी गम, फना और माई नेम इज खान के लिए उन्हें फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिल चुका है. 



8.Kajol onscreen pair with Shahrukh Khan

Kajol onscreen pair with Shahrukh Khan
8/10

ऑनस्क्रीन जोड़ी की बात करें तो काजोल और शाहरुख की जोड़ी को काफी पसंद किया जाता है. दोनों ने बाजीगर, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, कुछ-कुछ होता है जैसी कई हिट फिल्में दी हैं. दोनों ने साथ में करण-अर्जुन, दिलवाले फिल्म में भी साथ काम किया है. 



9.hit films rejected by Kajol

hit films rejected by Kajol
9/10

काजोल भी अपनी मूवीज को लेकर काफी चूजी रहती हैं. काजोल ने कई ऐसी मूवीज हैं, जिनके ऑफर को ठुकरा दिया था. हालांकि वो फिल्में हिट साबित हुई. इनमें दिल तो पागल है, मोहब्बतें, वीर जारा, 3 इटिडट्स, कभी अलविदा ना कहना जैसी हिट फिल्में शामिल हैं. 



10.Kajol Upcoming film

Kajol Upcoming film
10/10

काजोल फिल्म 'सलाम वेंकी' में नजर आने वाली हैं. फिल्म की कहानी एक रियल स्टोरी से प्रेरित है. काजोल के साथ फिल्म में मशहूर अदाकारा रेवती भी लीड रोल में हैं. वो इस फिल्म को डायरेक्ट भी कर रही हैं. काजोल हाल ही में नेटफ्लिक्स की फिल्म त्रिभंग में नजर आईं थी



LIVE COVERAGE