trendingPhotosDetailhindi4011141

Weekend पर कर सकते हैं Delhi के इन पार्कों की सैर, मिलेगा बसंत के मौसम का पूरा मजा

बसंत के मौसम में जब सर्दी का प्रकोप कुछ कम होता है तब अक्सर लोग कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं. अगर दिल्ली में हैं तो इन जगहों पर जरूर जाएं.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 20, 2022, 10:09 AM IST

सर्दी का मौसम अब धीरे-धीरे अलविदा कह रहा है. सुबह के साथ ही अब खिली धूप खिड़की से झांकती है तो मौसम की खुशगवारी का भी अहसास खुद ब खुद ही होने लगता है.  यह साल का वह समय है जब दिल्ली रंग-बिरंगे फूलों से सजी होती है. वसंत के इस मौसम ( फरवरी से अप्रैल) में अगर आप दिल्ली में हैं तो कुछ जगहों पर जाकर इसका पूरा लुत्फ ले सकते हैं और इस मौसम को हमेशा के लिए अपने जहन और जिंदगी में यादगार बना सकते हैं-

1.द गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज

द गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज
1/6


साकेत स्थित यह गार्डन युवाओं का फेवरेट है. वसंत के मौसम में यह और भी खूबसूरत हो जाता है. यह रंग-बिरंगे फूलों के साथ यहां ताजी हवा का मजा लेना अलग ही अनुभव देता है. 
 



2.डीडीए पार्क, सेक्टर-11, द्वारका

डीडीए पार्क, सेक्टर-11, द्वारका
2/6


द्वारका के सेक्टर-11 में स्थित यह पार्क भी वसंत के मौसम का दिल खोलकर स्वागत करता नजर आता है. यहां साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखा जाता है. बच्चों के लिए झूलों इत्यादि की पूरी व्यवस्था है. वसंत के मौसम का अपने करीबी लोगों के साथ मजा लेना है तो यहां आया जा सकता है.



3.लोदी गार्डन

लोदी गार्डन
3/6


दिल्ली की मशहूर खान मार्केट के पास स्थित है लोदी गार्डन. फूलों को खिलते हुए देखने से लेकर प्रकृति और इतिहास का पूरा आनंद लेने के लिए वसंत के इस मौसम में सबसे खास जगह है दिल्ली का लोदी गार्डन. पिकनिक मानाने के लिए दूर-दूर से पर्यटक भी यहां आते हैं.



4.मुगल गार्डन

मुगल गार्डन
4/6


साल के इस समय आप मुगल गार्डन की सैर भी कर सकते हैं. यही वह समय होता है जब मुगल गार्डन के द्वार आम जनता के लिए भी खोल दिए जाते हैं. फूलों और हरियाली की बात की जाए तो मुगल गार्डन दिल्ली का सबसे बड़ा गार्डन है. यहां जाने के लिए आपको टिकट पहले ही बुक करनी पड़ती है.
 



5.सुंदर नर्सरी

सुंदर नर्सरी
5/6


वैसे तो सुंदर नर्सरी की सर किसी भी मौसम में की जा सकती है, लेकिन वसंत खास होती है. यहां इस मौसम में हर तरफ खिले फूल नजर आते हैं. 90 एकड़ के क्षेत्र में बनी इस नर्सरी में 300 से ज्यादा पौधों की प्रजातियां और 80 प्रकार के पक्षियों का बसेरा है.प्रकृति प्रेमियों के लिए यह हेरिटेज पार्क किसी जन्नत से कम नहीं है.
 



6.जैपनीज गार्डन

जैपनीज गार्डन
6/6


दिल्ली के रोहिणी में स्थित यह पार्क कुछ ही साल पहले बना है. इसे स्वर्ण जयंती पार्क भी कहा जाता है. यहां झील भी है औऱ हरियाली भी. साथ ही कुछ रंग-बिरंगी बोट्स भी आपको यहां झील में नजर आएंगी जो सोशल मीडिया फोटोज के लिए काफी मददगार साबित होती हैं. वसंत के मौसम में यहां आना काफी यादगार हो सकता है. 



LIVE COVERAGE