trendingPhotosDetailhindi4021549

PM किसान योजना: फर्जीवाड़ा करने वालों की खैर नहीं, वापस करनी होगी पूरी रकम

पीएम किसान योजना के तहत जिन्होंने गलत तरीके से पैसा लिया है तो आपको यह पैसा वापस करना पड़ेगा.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 25, 2022, 10:16 AM IST

2019 में शुरू पीएम मोदी किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत देश किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये मिलते है. ऐसे में अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके काम की है. सरकार ने इस योजना में 8 बदलाव कर दिए हैं जो कि योजना से जुड़े दस्तावेजों के हैं. अगर आपने भी इस योजना एक तहत अपने दस्तावेज अपडेट नहीं किए हैं तो आप गलत तरीके से पेमेंट लेने वाले फर्जी लिस्ट में शामिल होंगे और आपको अब तक की मिली सभी किस्तें लौटानी होंगी.

1.योजना में हुए बड़े बदलाव

योजना में हुए बड़े बदलाव
1/5

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में शुरुआत से लेकर अब तक 8 बदलाव हो चुके हैं. इस योजना के तहत अब तक किसानों के खाते में 10वीं किस्त के पैसे आ चुके हैं. अब 11वीं किस्त का लाभ लेने के लिए कई दस्तावेजों का होना अनिवार्य कर दिया गया है. कुछ दिन पहले लाभार्थियों के लिए को e-KYC करना जरूरी कर दिया गया है.



2.लोगों को वापस करना पड़ेगा पैसा

लोगों को वापस करना पड़ेगा पैसा
2/5

वहीं अब सरकार ने फिर एक बार एक बड़ा बदलाव करते हुए एक कदम उठाया है जिसके तहत अपात्र लाभार्थियों से पैसे वसूल किए जाएंगे. इसके तहत आप भी यह जान पाएंगे कि आप जो किस्त उठा रहे हैं, आप उसके पात्र हैं या आपको किस्त लौटानी पड़ेगी. 



3.सरकार कर रही है सख्त कार्रवाई

सरकार कर रही है सख्त कार्रवाई
3/5

खबरों के मुताबिक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कई टैक्स पेयर्स भी इसका लाभ ले रहे हैं तो कई परिवार ऐसे भी हैं जहां पति-पत्नी दोनों किस्त उठा रहे हैं. इस योजना के नियम के अनुसार खेत पति और पत्नी दोनों के नाम हों लेकिन अगर एक ही साथ रहते हैं और परिवार में बच्चे नाबालिग हैं तो केवल एक ही व्यक्ति को इस योजना का लाभ दिया जाएगा. अब सरकार ऐसे फर्जी किसानों पर शिकंजा कसना शुरू कर दी है और नोटिस भी भेज रही है.



4.वापस कर दें योजना पैसा

वापस कर दें योजना पैसा
4/5

अगर आपने भी ऐसी कोई गलती की है तो आप स्वेच्छा से गलत तरीके से लिए गए रकम को वापस कर दें. इसके लिए सरकार ने पीएम किसान पोर्टल पर एक सुविधा दी है. इस प्रक्रिया के तहत आप आसानी से पैसा दे सकते हैं. 



5.कैसे वापस करें पैसा

कैसे वापस करें पैसा
5/5

इसके लिए सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं. फिर दायीं तरफ बने बॉक्स में सबसे नीचे आपको 'Refund Online' के विकल्प पर क्लिक करें. अब आपके सामने दो विकल्प खुलेंगे. इसमें पहला विकल्प पर क्लिक करें. अगर आपने पीएम किसान का पैसा वापस कर दिया है तो पहले को चेक कर सब्मिट बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर डालें. अब इमेज टेक्स्ट टाइप करें और गेट डेटा पर क्लिक करें. इसमें अगर आप पात्र हैं तो 'You are not eligible for any refund Amount' का मैसेज आएगा अन्यथा रिफ्ड अमांट शो करेगा. 



LIVE COVERAGE