trendingPhotosDetailhindi4087981

क्या है RIET? जिसमें निवेश करने से होती है साइड इनकम

अगर आप मॉल में कोई दुकान या ऑफिस के मालिक बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप RIET में निवेश कर सकते हैं. यहां जानिए कैसे...

देश में आज के समय में रियल एस्टेट हर छोटे से बड़े जगहों पर मॉल खोले जा रहे हैं. लेकिन क्या आप चाहते हैं कि आपकी भी किसी मॉल में शॉप हो जिससे आपकी साइड इनकम होती रहे. तो यहां जानिए कैसे आप 15 हजार रुपये के निवेश पर बेहतर इनकम कम सकते हैं.

1.कमर्शियल रियल एस्टेट में करें इन्वेस्टमेंट

कमर्शियल रियल एस्टेट में करें इन्वेस्टमेंट
1/5

दरअसल आप रीयल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट (REIT) के जरिए कमर्शियल रियल एस्टेट प्रोजेक्ट में आप इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं. इससे आपको रेंटल इनकम जेनरेट होता रहेगा.



2.REIT क्या होता है?

REIT क्या होता है?
2/5

REIT दरअसल कमर्शियल रियल एस्टेट प्रॉपर्टीज में इन्वेस्टमेंट करवाते हैं या पूरा ऑपरेशन संभालते हैं. ये कंपनियां मॉल से लेकर ऑफिसेज तक में निवेश करती हैं और रेंटल इनकम जेनेरेट करती हैं. 



3.REIT कितना निवेश कर सकती है?

REIT कितना निवेश कर सकती है?
3/5

भारत में REIT अपने फंड का कुल 10 प्रतिशत ही निवेश कर सकती है. साथ ही यह रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट्स में इन्वेस्टमेंट नहीं कर सकती है.



4.आम आदमी कर सकता है निवेश

आम आदमी कर सकता है निवेश
4/5

भारतीय शेयर बाजार में 3 RIET लिस्टेड हैं. छोटे निवेशक इसमें निवेश कर सकें इसलिए यह म्यूचुअल फंड की तरह निवेश करता है.कुछ साल पहले तक इसका लॉट साइज़ 200 यूनिट होता था जिसकी वजह से इसमें निवेशकों को 50 हजार रुपये का कम से कम निवेश करना जरूरी था. लेकिन अब निवेशक 15 हजार रुपये से भी निवेश कर सकते हैं.



5.RIET से कैसे होता है इनकम?

RIET से कैसे होता है इनकम?
5/5

RIET जिस किसी भी कमर्शियल प्रॉपर्टी में निवेश करता है उसमें 80 प्रतिशत रेंट जेनरेट करने वाली होनी चाहिए. RIET को अपने रेंटल इनकम में से ऑपरेशन से जुड़े खर्च काटने के बाद 90 प्रतिशत इनकम को यूनिट होल्डर्स के बीच बांटना होता है.



LIVE COVERAGE