Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Asian Games 2023: नीरज चोपड़ा फिर पड़े सब पर भारी, लगातार दूसरी बार जीता एशियन गेम्स का गोल्ड

Asian Games Javelin Throw Final: जैवलिन थ्रो के फाइनल में भारत के नीरज चोपड़ा और जेना किशोर के बीच गोल्ड के लिए कड़ी टक्कर देखने को मिली लेकिन आखिर में भारत के गोल्डन बॉय ने बाजी मारी.

article-main

Neeraj Chopra Wins Gold at asian games 2023 in javelin throw final jena kishore wins silver for india

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नीरज चोपड़ा ने एशियन गेम्स 2023 में भारत को गोल्ड मेडल दिला दिया है. बुधवार को ओलंपिक स्पोर्ट्स सेंटर में खेले गए जैवलिन थ्रो के फाइनल मुकाबले में उन्होंने 88.88 मीटर का थ्रो किया और गोल्ड अपने नाम किया. भारत के लिए जेना किशोर कुमार ने सिल्वर मेडल जीता. इस मुकाबले में नीरज चोपड़ा की शुरुआत शानदार रही. उन्होंने पहले ही प्रयास में 82.38 का थ्रो किया, हालांकि यह थ्रो को मांपने के लिए खेल काफी देर तक रुका रहा. दूसरे प्रयास में नीरज ने 84.49 मीटर का थ्रो किया और टॉप पॉजिशन बरकरार रखी. तीसरा थ्रो नीजर चोपड़ा का फाउल रहा और इसी का फायदा उठाते हुए भारत के ही जेना किशोर कुमार ने करियर का बेस्ट थ्रो कर ओलंपिक का टिकट हासिल किया और चोपड़ा को दूसरे स्थान पर धकेल दिया. 

ये भी पढ़ें: लगातार 6 मुकाबले जीतकर Asian Games 2023 के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, अंतिम चार में साउथ कोरिया को रौंदा

तीसरे थ्रो के दौरान नीरज चोपड़ा का पैर लाइन से बाहर निकल गया था और फाउल हो गया था. चौथे प्रयास में चोपड़ा ने शानदार वापसी की और सीजन का बेस्ट थ्रो कर गोल्ड लगभग पक्का कर लिया. जेना ने एक बार फिर से गोल्ड की उम्मीद जगाई जब अपने चौथे प्रयास में उन्होंने 87.54 मीटर का थ्रो किया. ऐसा लग रहा था कि कोई भी गोल्ड मेडल जीत सकता है लेकिन जेना अपना 5वें प्रयास में सिर्फ 80 मीटर का थ्रो कर पाए और आखिरी प्रयास में फाउल कर बैठे, जिसके बाद नीरज चोपड़ा का गोल्ड पक्का हो गया. चोपड़ा ने 2018 जाकार्ता में भी एशियन गेम्स को गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. 

 

नीरज के अब तक बेहतरीन 5 प्रदर्शन पर नजर

चोपड़ा ने 82. 38 मीटर के थ्रो के साथ फाइनल मुकाबले की शुरुआत की. हालांकि पूरा देश उनसे इस बार 90 मीटर की उम्मीद लगाए बैठा था. हालांकि इस बार भी वह 90 मीटर से चूक गए. हालांकि वह कई बार 90 के करीब पहुंच चुके हैं. World Athletics Championship 2022 में नीरज ने रजत पदक जीता था और उन्होंने 88.13 मीटर का थ्रो किया था. टोक्यो ओलंपिक में नीरज ने 87.58 मीटर का थ्रो किया और सोने पर निशाना लगाया. 30 जून, 2022 को स्वीडन के स्टॉकहोम डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने 89.94 मीटर का थ्रो किया, जो अब तक का बेस्ट है. यहां वह सिर्फ 0.06 मीटर से दूर रह गए थे. पावो नुरमी गेम्स 2022 में 89.30 मीटर का थ्रो कर नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया. 

दुनिया का ऐसा कोई कोना नहीं, जहां नीरज जीते नहीं

नीरज चोपड़ा भारत को ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिला चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दो मेडल जीते हैं. 2022 में उन्होंने सिल्वर और 2023 में उन्होंने गोल्ड पर कब्जा किया. नीरज ने 2022 का डायमंड लीग भी जीता और 2023 में दूसरे स्थान पर रहे. एशियन गेम्स 2018 में भी नीरज ने गोल्ड जीता था और 2023 में भी गोल्ड पर निशाना लगाया. 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स के अलावा 2016 में वर्ल्ड जुनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप का खिताब भी नीरज चोपड़ा अपने नाम कर चुके हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement