Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पांचवें चरण के चुनाव में इतने उम्मीदवार हैं दागदार, जानिए कितनों के पास है अकूत संपत्ति

लोकसभा चुनाव के चार चरणों का चुनाव संपन्न हो गया. अब पांचवें चरण का मतदान 20 मई को होगा.

Latest News
पांचवें चरण के चुनाव में इतने उम्मीदवार हैं दागदार, जानिए कितनों के पास है अकूत संपत्ति

Lok Sabha Elections 2024 (Photo - AI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव के चार चरणों के चुनाव के बाद अब पार्टियां पांचवें चरण के चुनाव के लिए तैयारियां कर रही हैं. एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. इस बीच पांचवें चरण में किस्मत अजमा रहे नेताओं को लेकर एडीआर की रिपोर्ट सामने आई है. जिसमें बताया गया है कि पांचवें चरण में चुनाव लड़ रहे कितने उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं और कितने उम्मीदवारों के पास अकूत संपत्ति है. 

इस चरण में कुल 695 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. उत्तर प्रदेश की 14 सीट, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की 7, ओडिशा-बिहार की 5-5, झारखंड की 3, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की 1-1 सीट शामिल हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच ने पांचवें चरण में चुनाव लड़ रहे सभी 695 उम्मीदवारों के चुनावी हलफनामों का विश्लेषण किया है. 


यह भी पढ़ें: Swati Maliwal Case में क्या होगा AAP का निर्णय, ये बताने के एक दिन बाद उन्हें मनाने पहुंचे Sanjay Singh


कितने उम्मीदवारों पर चल रहा केस 

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, इस चरण में 122 उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. चार उम्मीदवारों पर हत्या और 28 पर हत्या के प्रयास के मामले दर्ज हैं. तीन उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्हें अदालत द्वारा दोषी ठहराया गया है. 29 उम्मीदवारों के खिलाफ महिलाओं पर अत्याचार से संबंधित धाराओं में मामले दर्ज हैं. जिनमें से एक पर दुष्कर्म की धारा में केस दर्ज है. 10 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनपर भड़काऊ भाषण देने का आरोप है. 

किस पार्टी में कितने दागी उम्मीदवार?

समाजवादी पार्टी के सभी 10 में से पांच उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. शिवसेना के छह में से तीन, एआईएमआईएम के चार में से दो, भाजपा के 40 में से 19, कांग्रेस के 18 में से 8, टीएमसी के 7 में से तीन, शिवसेना (यूबीटी) के 8 में से तीन और आरजेडी के 5 में से एक उम्मीदवार के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. 


यह भी पढ़ें: Mukhatar Ansari की भतीजी और कॉमेडियन Shyam Rangeela को बड़ा झटका, खारिज हुए दोनों के पर्चे


कितनों के पास है करोड़ों रुपये

पांचवें चरण में सबसे अमीर उम्मीदवार यूपी के झांसी से अनुराग शर्मा हैं, जिनकी कुल संपत्ति 212 करोड़ है. महाराष्ट्र की भिवंडी सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे नीलेश भगवान दूसरे स्थान पर सांभरे हैं, अपने हलफनामे में उन्होंने 116 करोड़ की संपत्ति बताई है. महाराष्ट्र की मुंबई उत्तर सीट से चुनाव लड़ रहे केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रत्याशी पीयूष गोयल तीसरे सबसे धनी प्रत्याशी हैं, उनकी संपत्ति 110 करोड़ की है. 

चवें चरण में चुनाव लड़ने वाले 227 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ रुपये से अधिक घोषित की है. कुल 695 उम्मीदवारों की औसम संपत्ति 3.56 करोड़ रुपये है. भाजपा के 36, कांग्रेस के 15, सपा के 10, टीएमसी के 6, शिवसेना (शिंदे गुट) के 6, शिवसेना (उद्धव गुट) के 7, बीजेडी के 4, एनसीपी (शदरचंद्र पवार) के दो, आरजेडी के 4 और एआईएमआईएम के दो उम्मीदवार करोड़पति हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement