Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chapped Lips Remedy: गर्मी में होंठों का फटना या खून आना, शरीर में इस कमी का देता है संकेत

Signs of cracked lips: बहुत से लोगों को ये हैरानी होती है कि होंठ सर्दियों में फटते हैं लेकिन गर्मी में लिप्स क्रैक क्यों हो रहा है. तो चलिए इसके पीछे की वजह के साथ इससे निजात पाने के उपाय बता दें.

Latest News
Chapped Lips Remedy: गर्मी में होंठों का फटना या खून आना, शरीर में इस कमी का देता है स�ंकेत

फटे होंठ को कैसे ठीक करें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Reasons for chapped lips in summerछ इतनी भीषण गर्मी में भी होंठ सूखे और फटे हुए हैं? एक बार खून दरारों से बह रहा है? तो आपको इससे परेशान होना पड़ेगा. बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि गर्मी क्यों है? क्योंकि सर्दियों में अक्सर होंठ फटते हैं. यह गर्मियों में एक अनचाहे मेहमान की तरह है.

गर्मियों में होंठ फटने के कारण:

डिहाइड्रेशन: गर्मी के दौरान होंठों के फटने का एक कारण निर्जलित होंठ भी हैं. गर्मियों में खूब पानी पीने के बावजूद भी शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इससे होंठ शुष्क हो जाते हैं.

हवा: गर्म लहरों के कारण हवा शुष्क हो जाती है. होंठ भी फट सकते हैं.

गर्मीः सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के अत्यधिक संपर्क में आने से आपके होठों की नाजुक त्वचा को नुकसान हो सकता है, जो सूखेपन के कारणों में से एक है.

मुंह से सांस लेना: विशेष रूप से नींद के दौरान, सूखे होंठ नमी बनाने के लिए अधिक तेज़ी से वाष्पित हो जाते हैं.

गर्मियों में होठों को फटने से बचाने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स: 

खूब सारा पानी पिएं. ताकि शरीर में पानी की कमी न हो. सूरज की गर्मी से बचने के लिए बाहर निकलने से पहले होठों का ख्याल जरूर रखना चाहिए. आवश्यक क्रीम और लिप बाम का प्रयोग करें. गर्मियों के दौरान होठों को नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करना चाहिए. आप पेट्रोलियम जेली लगा सकते हैं.

अगर आप हमेशा अपने होठों को चाटते हैं तो आपके होंठ फट जाएंगे. इसलिए इस बुरी आदत को छोड़ दें. बेहतर होगा कि होठों पर ज्यादा लिपस्टिक का इस्तेमाल न करें. गर्मी के दिनों में खूब फल और सब्जियां खाने से भी इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

नाभि में कोई भी तेल लगाएं. इससे भी होंठ का फटना कम होगा.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement