Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kabj Ke Upay: कब्ज से राहत के लिए कारगर हैं ये 5 चीजें, रात को खाकर सोए और सुबह देखें कमाल

Kabj Ke Liye Gharelu Upay: पाचन और कब्ज की समस्या के कारण परेशान रहते हैं तो आपको इन घरेलू उपायों को अपनाना चाहिए.

Latest News
article-main

Constipation Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Constipation Remedies: कब्ज की समस्या एक आम समस्या बन गई है. लोगों के खान-पान में आए बदलाव के कारण ऐसा होता है. कब्ज के कारण पेट में ऐंठनयुक्त तेज दर्द महसूस होता है. आहार में फाइबर की कमी, अधिक जंक और फास्ट फूड खाने और स्मोकिंग के कारण ऐसा होता है. कब्ज से छुटकारा पाने (Relieve Constipation) के लिए आप दवा लेने की जगह इन घरेलू उपाय (Constipation Treatment) को अपना सकते हैं. रात को इन चीजों को खाने से आपको फायदा (Kabj Ke Liye Gharelu Upay) मिलेगा. चलिए इन चीजों के बारे में बताते हैं.

कब्ज से राहत के लिए उपाय
अरंडी के तेल का इस्तेमाल

यह तेल लैक्सेटिव गुणों से भरपूर होता है. इसका सेवन करना आंतों के कार्य की गति बढ़ाता है. ऐसे में मलाशय की सफाई और मल त्याग में मदद मिलती है. रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच अरंडी का तेल डालकर पिएं. यह कब्ज, गैस और ब्लोटिंग की छुट्टी कर देगा.

त्रिफला चूर्ण का सेवन

बेहतर पाचन तंत्र के लिए त्रिफला चूर्ण लाभकारी होता है. आप रात को गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से मल त्याग में आसानी होती है साथ ही पेट भी अच्छे से साफ हो जाता है.


गर्मियों में सेहत के लिए वरदान हैं ये 8 फूड, डिहाइड्रेशन जैसी कई समस्याओं से बचाते हैं


अलसी के बीजों का सेवन

अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. यह बेहतर पाचन और कब्ज की समस्या को दूर करने में कारगर होते हैं. इससे आंतों की सफाई करने में मदद मिलती है. आप एक चम्मच भुने हुए अलसी के बीज रात को पानी के साथ खाएं. इससे सुबह पेट साफ हो जाएगा.

इसबगोल की भूसी

पेट और पाचन के लिए इसबगोल की भूसी बहुत ही लाभकारी होती है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है. जिससे पाचन को बेहतर बना सकते हैं. आप दूध के साथ इसबगोल की भूसी की सेवन कर सकते हैं. इससे कब्ज से छुटकारा मिलता है.

मुनक्के का सेवन

अगर आपको कब्ज रहता है और पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो मुनक्का खाना चाहिए. यह मल त्याग हो आसान बनाता है. रात को सोने से पहले मुनक्के को दूध में उबालकर सेवन करें. आपको 8-10 मुनक्के का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement