Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Technique: डायबिटीज कंट्रोल के आसान उपाय सद्गुरु से जानिए,1 हफ्ते ब्लड शुगर होगा कम

सद्गुरु कहते हैं कि मधुमेह रोगी के रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए आहार में बदलाव करें

Latest News
article-main

Blood Sugar Reducing Diet

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए सद्गुरु स्वास्थ्य टिप्स: डायबिटीज तीन प्रकार के होते हैं. टाइप-1, टाइप-2 डायबिटीज और जेस्टेशनल डायबिटीज (गर्भकालीन डायबिटीज). टाइप-1 डायबिटीज इंसुलिन-निर्भर डायबिटीज है जो जन्म से मौजूद होता है. जबकि टाइप-2 डायबिटीज खराब खान-पान और जीवनशैली के कारण होता है.

टाइप-2 डायबिटीज में इंसुलिन की आवश्यकता होती है. टाइप 3 डायबिटीज गर्भकालीन डायबिटीज है जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में होता है और प्रसव के बाद ठीक हो जाता है. तीनों प्रकार के डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए आहार पर कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है. भोजार को कम कार्बोहाइड्रेट और कम वसा वाले खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है.

डायबिटीज में फैटी लिवर का खतरा ज्यादा, नाश्ते में खाएं ये 3 चीजें गायब होगी चर्बी

डायबिटीज रोगी के लिए सद्गुरु आहार टिप्स
आध्यात्मिक गुरु और स्वास्थ्य विशेषज्ञ सद्गुरु जग्गी वासुदेव के अनुसार, ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए सबसे पहले आहार में अनाज को बदलना है. साबुत अनाज की रोटी खायें. मोटे अनाज में रागी डायबिटीज के रोगियों के लिए सर्वोत्तम है, इसके सेवन से ब्लड शुगर को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है.

रागी खाना करें शुरू
रागी के सेवन से ब्लड शुगर का खतरा नहीं बढ़ेगा. सद्गुरु के अनुसार, रागी से बना खाना खाने से आप 8 घंटे बिना कुछ खाए आराम से बिता सकते हैं. आइए जानें कि डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए किन खाद्य पदार्थों और बदलावों की आवश्यकता है.

डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए 30 मिनट की सैर करें
जिन लोगों को हाई ब्लड शुगर है उन्हें हर दिन आधा घंटा टहलना चाहिए. आप आमतौर पर 30 मिनट तक पैदल चलकर ब्लड शुगर को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं.

डायबिटीज में मीठे की तलब हो तो ऐसे करें कंट्रोल, ब्लड शुगर हमेशा रहेगा काबू में

डायबिटीज के लिए स्वस्थ भोजन खाएं
अगर आप ब्लड शुगर को नियंत्रित करना चाहते हैं तो संतृप्त, वसायुक्त और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों से बचें, डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा.

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें
जो डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर को नियंत्रित करना चाहते हैं उन्हें हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियां प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर होती हैं जो शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करती हैं.

डायबिटीज रोगी को कौन से अनाज का सेवन करना चाहिए?
यदि आप शुगर को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो सफेद चावल के स्थान पर ब्राउन चावल, क्विनोआ, लाल चावल और राई का उपयोग करें. यह अनाज ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है.

डायबिटीज में इंसुलिन लेने वाले मरीजों के लिए खुशखबरी, अब दिल्ली एम्स में फ्री मिलेगी Insulin

दालों के सेवन के फायदे
ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए दालों का सेवन करें. फलियों में आप काली राजमा का सेवन कर सकते हैं. कुट्टू एक पौधे पर आधारित प्रोटीन है जिसमें मैग्नीशियम, आयरन, प्रोटीन और पोटेशियम होता है. इन दालों के सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपका वजन भी नियंत्रित रहता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement