Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यूपी बनेगा डिफेंस प्रोडक्शन का हब, इस दिशा में बड़ी कामयाबी

यूपी डिफेंस प्रोडक्शन का हब बनने के क्रम में यूपी तेजी से आगे बढ़ रहा है. कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों की ओर से यूपी में रक्षा हथियार निर्माण के लिए दिलचस्पी दिखाई है.

Latest News
article-main

ब्रह्मोस मिसाइल (सांकेतिक तस्वीर)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यूपी को भारत के सबसे बड़े डिफेंस उत्पाद निर्माण हब बनाने की दिशा में एक खास कामयाबी हासिल हुई है. पर्यावरण मंत्रालय की तरफ से लंबी जांच के बाद चित्रकूट में डिफेंस कॉरिडोर बनाने की अनुमति दे दी गई है. कर्वी में खुटरिया गांव की लगभग 60 हेक्टेयर जमीन पर इसे विकसित किया जाएगा. इस डिफेंस कॉरिडोर में ड्रोन से लेकर हेलीकॉप्टर तक और गोला बारूद से लेकर तोप तक बनाए जाएंगे.

यूपी में 6 डिफेंस कॉरिडोर
यूपी डिफेंस प्रोडक्शन का हब बनने के क्रम में यूपी तेजी से आगे बढ़ रहा है. कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों की ओर से यूपी में रक्षा हथियार निर्माण के लिए दिलचस्पी दिखाई है. दिसंबर 2023 में जारी डेटा की बात करें तो डिफेंस कॉरिडोर को लेकर लगभग 25 हजार करोड़ रुपए इन्वेस्टमेंट को फाइनलाइज किया जा चुका है. इसे लेकर आब तक 6 नोड्स में 13 एमओयू साइन हो चुके हैं. डिफेंस कॉरिडोर की बात करें तो यूपी के छह जिले लखनऊ, अलीगढ़, झांसी , कानपुर, चित्रकूट और आगरा में इसे बनाया जा रहा है. इन जगहों पर हर तरह के रक्षा हथियार बनाए जाएंगे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement