Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिका करते कॉल, हॉन्गकॉन्ग में पैसा होता ट्रांसफर, 5 लड़कियों समेत 16 लोग गिरफ्तार

Fake Call Center: अमेरिका के एक नागरिक ने शिकायत की थी कि उसके बैंक ऑफ अमेरिका के अकाउंट से पैसा हांगकांग के अकाउंट नंबर में ट्रांसफर किया गया है.

article-main

fake call center

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नोएडा में एसटीएफ और पुलिस ने एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए अमेरिका नागरिकों से ठगी करने वाले 5 महिलाओं समेत 16 को धर दबोचा है. इस कॉल सेंटर का भंडाफोड़ एसटीएफ और नोएडा के फेस 1 पुलिस ने रविवार को किया है. एसटीएफ ने 40 से अधिक अमेरिकी नागरिकों से संबंधित दस्तावेज और डेटा भी बरामद किया है.

दरसअल, अमेरिका के एक नागरिक ने शिकायत दर्ज कराई थी. शिकायत में बताया गया कि नितिन श्रीवास्तव द्वारा चलाए जा रहे कॉल सेंटर के माध्यम से कॉल कर धोखाधड़ी करते हुए उनके बैंक ऑफ अमेरिका के अकाउंट से पैसा हांगकांग के अकाउंट नंबर में ट्रांसफर किया गया है. इस शिकायत के बाद एसटीएफ इस कॉल सेंटर की तलाश में जुट गई.

एसटीएफ ने छापेमारी करते हुए नोएडा के थाना फेस वन क्षेत्र के अंतर्गत स्थित जी 68 थर्ड फ्लोर फेस वन पर अवैध रूप से चल रहे कॉल सेंटर से 16 लोगों को धर दबोचा. इस दौरान पुलिस ने नितिन श्रीवास्तव के पार्टनर लव कुश को भी गिरफ्तार कर लिया. लव कुश ने पूछताछ में बताया कि वह 2012 में नितिन के साथ प्रॉपर्टी का काम करता था. नितिन ने उसे बताया था कि वह करीब 5 साल से फर्जी कॉल सेंटर चला रहा है.

ये भी पढ़ें- World Cup 2023 में पहले 5 मैच नहीं खेले, 23 दिन बाद Travis Head बन गए सबसे बड़े खिलाड़ी

डार्क वेब का होता था इस्तेमाल
इस दौरान उसने बताया कि अमेरिका की नागरिकों का डेटा जिसमें नाम, पता, फोन नंबर एवं सोशल सिक्योरिटी नंबर होता है और पता लगाने के बाद वह अमेरिका के सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी एकत्रित करते है और फिर अपने कॉल सेंटर से मोबाइल धारक को इस सर्विस प्रोवाइडर की तरफ से फर्जी कॉल करते हैं. 

उसने पूछताछ में आगे बताया कि नितिन पेमेंट मोड टेलीग्राम चैनल में डार्क वेब से लेता है और उसके बदले में कमीशन लोकल बिटकॉइन पेज के जरिए यूएसडीसी में पे-कार्ड से होता है और हांगकांग में पैसा ज्यादातर केस में इन तक पहुंचता है (इनपुट- आईएएनएस)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement