Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Immunisation Week 2024: इन खतरनाक बीमारियों से बचाने के लिए बच्चों को जरूर लगवाएं ये 5 वैक्सीन

World Immunisation Week 2024 के मौके पर आज हम आपको 5 ऐसे जरूरी टीके के बारे में बता रहे हैं, जो हर बच्चे को मिलनी चाहिए....

Latest News
article-main

विश्व टीकाकरण सप्ताह 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हमें बीमारियों से बचाय रखने और बेहतर जीवन देने के लिए मेडिकल साइंस हमेशा से प्रयासरत रहा है. समय-समय पर बीमारियों से बचाव के लिए नई-नई दवाओं और टीकाकरण (Vaccination) का ईजाद होता रहता है. हालांकि, इस बारे में आम लोगों में जानकारी कम होती है. इसलिए टीकाकरण (Vaccination Awareness) के महत्व को बताने और बढ़ावा देने के लिए हर साल अप्रैल के अंतिम सप्ताह को ‘विश्व टीकाकरण सप्ताह’ (World Immunisation Week 2024) के रूप में मनाया जाता है. 

इस बार 24 अप्रैल से विश्व टीकाकरण सप्ताह शुरू हो चुका है, जो कि 30 अप्रैल तक चलेगा. ऐसे में इस मौके पर हम आपको 5 ऐसे जरूरी टीके के बारे में बता रहे हैं, जो हर बच्चे (Vaccines For Children) को मिलनी चाहिए. आइए जानते हैं इन टीकों के बारे में...

बच्चों के लिए 5 जरूरी टीके (Important Vaccines For Children)

MMR वैक्सीन

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक MMR टीका खसरा, मंप्स और रूबेला जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है. इस  वैक्सीन को लगवाने से इन बीमारियों के प्रसार को रोकने में मदद मिलती है. इससे बच्चे को किसी भी जोखिमों से बचाया जा सकता है.

पोलियो वैक्सीन

बच्चों के लिए सबसे जरूरी वैक्सीन में से एक पोलियो वैक्सीन भी है, बता दें कि विश्व स्तर पर पोलियो को लगभग खत्म करने में वैक्सीन का बड़ा योगदान रहा है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस बीमारी के खिलाफ इम्युनिटी बनाए रखने के लिए बच्चों को पोलियो वैक्सीन लगवाना जरूरी है.  

DTaP वैक्सीन

बता दें कि डीटीएपी वैक्सीन डिप्थीरिया, टेटनस और पर्टुसिस जैसी तीन गंभीर संक्रमणों से बचाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ये छोटे बच्चे के लिए काफी खतरनाक हो सकती है. ऐसे में डीटीएपी से बच्चों को इन संक्रामक रोगों से बचाया जा सकता है. 

Hib वैक्सीन

Hib यानी हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी वैक्सीन एचआईबी बैक्टीरिया से होने वाले निमोनिया, मेनिनजाइटिस और एपिग्लोटाइटिस जैसे गंभीर संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी बनाने का काम करता है. इस टीके की मदद से संक्रमणों को रोकने में मदद मिलती है. 

Hepatitis B वैक्सीन

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हेपेटाइटिस बी एक वायरल इंफेक्शन है, जिसका इलाज न मिलने पर लिवर की बीमारी या लिवर कैंसर की समस्या हो सकती है.  हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हेपेटाइटिस बी के खिलाफ वैक्सीन बचपन में कई डोज में  दी जाती है. मां से बच्चे में इस  इंफेक्शन को फैलने से को रोकने के लिए ये वैक्सीन बहुत ही जरूरी है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement