Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Barefoot Walking Benefits: दिल से मेंटल हेल्थ रखना है दुरुस्त तो कुछ देर चलें नंगे पांव, मांसपेशियां होंगी मजबूत

Barefoot Walking Benefits: जमीन पर नंगे पांव चलने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. इससे दिल, मेंटल हेल्थ और मांसपेशियों को फायदा मिलता है.

article-main

दिल से मेंटल हेल्थ रखना है दुरुस्त तो कुछ देर चलें नंगे पांव

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण (Health Tips) लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं, जिनमें डायबिटीज, कोलेस्ट्राॅल और बीपी की समस्या आम है. इसलिए हेल्दी और फिट रहने के लिए हेल्दी जीवनशैली अपनाना बहुत ही जरूरी है. इसके लिए आप रोज जिम, योगा और बाहर वाॅक पर जा सकते हैं. बता दें कि रोज सुबह घास पर नंगे पांव चलने से सेहत को जबरदस्त फायदे होते हैं. अगर आप घूमने (Barefoot Walking Benefits) नहीं जा सकते हैं तो ऐसे ही नंगे पांव चलें. इससे भी सेहत को कई लाभ मिलते हैं. बता दें कि बिना जूते या चप्पल पहने जमीन पर चलने की इस प्रैक्टिस को ग्राउंडिंग कहते हैं. जमीन पर नंगे पांव चलने से दिल, मेंटल हेल्थ (Walking Without Footwears) और मांसपेशियों को फायदा मिलता है. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

पैरों को बनाए मजबूत

जमीन पर नंगे पांव चलने से पैरों की मांसपेशियों और लिगामेंट्स को मजबूती मिलती है और इससे पीठ के नीचले भाग को बेहतर सपोर्ट मिलता है. इसके अलावा इस प्रैक्टिस से चलते समय पैरों की पोजिशन बेहतर होती है, इससे एडियों पर कम जोर पड़ता है और हिप्स, घुटने और पीठ में दर्द की समस्या दूर होती है.

ये 5 आयुर्वेदिक टिप्स किडनी में भरे विषाक्त पदार्थों को छानकर कर देंगे बाहर

स्ट्रेस कम करने में होता है मददगार

ग्राउंडिंग प्रैक्टिस से आपका स्ट्रेस कम होता है और नंगे पांव चलना आपके दिमाग के लिए काफी स्टिमुलेटिंग भी हो सकता है. बता दें कि इससे एंग्जायटी और स्ट्रेस कम होता है. इसके अलावा पैरों के नीचे प्रकृति को महसूस करना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

सेंसरी मोटर होता है विकसित 

इसके अलावा जब हम जूते या कोई भी फुट वियर पहन कर घूमते हैं तो इससे पैरों के सेंसरी नर्वस कम एक्टिव रहते हैं. जूते उन्हें सभी चीजों से बचा कर रखते हैं. वहीं नंगे पांव चलने से हमारे पैरों के सेंसरी नर्वस एक्टिव होते हैं और आपकी बॉडी और अधिक अवेयर रहती है.

बेहतर नींद आती है

नंगे पांव चलने से आपकी मेंटल हेल्थ बेहतर होती है और इससे आपकी बॉडी रिलैक्स होती है और बेहतर नींद आती है. इसलिए बेहतर नींद के लिए आप ग्राउंडिंग की प्रैक्टिस करना फायदेमंद हो सकता है. 

ठंड के कारण जोड़ों में उठने लगा है भयंकर दर्द? अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

इन बातों का रखें खास ध्यान

-इसके लिए शुरुआत गीली घास से करें, क्योंकि ये नरम होती हैं और इससे आपके पैरों को बिना जूतों के चलने की आदत पड़ेगी.
-धीरे-धीरे शुरुआत करें हर रोज दिन में 10 मिनट इसकी प्रैक्टिस करें. 
-ध्यान रखें कि अचानक से बहुत लंबे समय तक नंगे पांव न घूमें, इससे चोट लगने का जोखिम होता है.
-साफ-सुथरी जगह पर ही नंगे पांव चलें और गंदी जगह पर बिना जूतों के चलने से इन्फेक्शन हो सकता है.
-पैरों को मजबूती के लिए रोज एक्सरसाइज करें ताकि आपके पैरों की मांसपेशियां मजबूत हो सके और नंगे पांव चलने में मदद मिले. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement